दिल्ली के सरकारी स्कूल के टीचर अब फर्राटेदार इंग्लिश बोलते नजर आएंगे, सरकार दिलाएगी ट्रेनिंग

दिल्ली के सरकारी स्कूल के टीचर अब फर्राटेदार इंग्लिश बोलते नजर आएंगे, दिल्ली सरकार ने इसके लिए तैयारी कर ली है. टीचरों को हर रोज दो घंटे इंग्लिश स्पीकिंग की क्लास दी जाएगी.

दिल्ली के सरकारी स्कूल के टीचर अब फर्राटेदार इंग्लिश बोलते नजर आएंगे, सरकार दिलाएगी ट्रेनिंग

दिल्ली के सरकारी स्कूल के टीचर अब फर्राटेदार इंग्लिश बोलते नजर आएंगे

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Government) अपने स्कूलों के शिक्षकों (Teachers) को अंग्रेजी बोलने (English Speaking) में निपुण बनाने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम 'प्रोजेक्ट टीचर एम्पावरमेंट' शुरू करेगी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस कार्यक्रम में सभी नियमित शिक्षक, उप-प्राचार्य और प्राचार्य शिरकत कर सकेंगे. प्रतिभागियों को कुल 160 घंटे के इस पाठ्यक्रम के तहत प्रतिदिन दो घंटे आमने-सामने का प्रशिक्षण लेना होगा.

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है. पाठ्यक्रम की कक्षाएं नियमित कक्षाओं से पहले या बाद में दो घंटे के लिए जिलों के भीतर निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. कार्यक्रम में भाग लेने वाले शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य परीक्षा जैसे जीईएसई (स्पोकन इंग्लिश में ग्रेडेड एग्जामिनेशन) या एपीटीआईएस में शामिल होना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यहां जारी बयान में कहा गया है, ''जो प्रतिभागी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे उन्हें स्पेशलाइज्ड स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल, कोर एकेडमिक यूनिट और दिल्ली माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का हिस्सा बनने के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा. उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)