दिल्ली में शिक्षकों के लिए बनेगी 'टीचर्स यूनिवर्सिटी', अगले साल से शुरू होंगे दाखिले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी और कहा कि अगले साल से ये यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी.

दिल्ली में शिक्षकों के लिए बनेगी 'टीचर्स यूनिवर्सिटी', अगले साल से शुरू होंगे दाखिले

टीचर्स यूनिवर्सिटी के जरिए न्यू जेनरेशन टीचर को तैयार किया जाएगा

नई दिल्ली:

दिल्ली में जल्द ही टीचर्स यूनिवर्सिटी (Delhi Teachers University) बनने जा रही हैं, जहां पर स्कूल के टीचरों को पढ़ाया जाएगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी और कहा कि अगले साल से ये यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी. टीचर्स यूनिवर्सिटी के जरिए न्यू जेनरेशन टीचर तैयार होंगे. केजरीवाल ने कहा कि आज कैबिनेट मीटिंग में फैसला हुआ कि हम टीचर्स यूनिवर्सिटी बनाने जा रहे हैं, इसे कैबिनेट की मुहर लग है, अगले विधानसभा सत्र में इसे लाया जाएगा. इसके जरिए न्यू जेनरेशन टीचर तैयार होंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा गया कि 2022-23 सत्र में इसके एडमिशन शुरू होंगे. इसे अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के साथ मिलकर चलाया जाएगा.

दिल्ली में टीचर्स यूनिवर्सिटी को शुरू करने का लक्ष्य शिक्षकों की गुणवत्ता को निखारना है. ऐसे करने से बच्चों को अच्छे शिक्षक मिल सकेंगे और स्कूलों में पढ़ाई का स्तर ओर बेहतर हो सकेगा. टीचर्स यूनिवर्सिटी के तहत शिक्षकों को अच्छे से ट्रेनिंग मिल सके इसके लिए नेशनल इंटरनेशनल कोलाबोरेशन भी किया जाएगा.


फ्री राशन की सीमा बढ़ाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सोमवार को टीचर्स यूनिवर्सिटी के अलावा कैबिनेट में एक और निर्णय हुआ. जो कि फ्री रशन से जुड़ा हुआ है. कोरोना काल से अब तक जो फ्री राशन दिया जा रहा था. उसकी समय सीमा 6 महीने के लिए बढ़ाकर 31 मई तक कर दी गई है. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि कोरोना काल से अब तक जो फ्री राशन योजना के तहत राशन दिया जा रहा था, उसकी समय सीमा 6 महीने के लिए बढ़ाकर 31 मई, 2022 तक कर दी गई है.