Cubing Youtuber Viraj Uday Singh ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट में हासिल किया 99.6 पर्सेंटाइल

एक Cubing Youtuber विराज उदय सिंह (Viraj Uday Singh) जिन्होंने यह साबित कर दिया कि टॉपर बनाने के लिए किताबी कीड़ा होना जरुरी नहीं, पूरा पढ़ें.

Cubing Youtuber Viraj Uday Singh ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट में हासिल किया 99.6 पर्सेंटाइल

Cubing Youtuber Viraj Uday Singh ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट में हासिल किया 99.6 पर्सेंटाइल

नई दिल्ली :

डीपीएस, वसंत कुंज, नई दिल्ली के कक्षा 10 के छात्र विराज उदय सिंह ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में 99.6% अंक हासिल किया है. विराज के पिता राम मोहन सिंह हैं जो आईआरएस विभाग में आयकर आयुक्त, चंडीगढ़ में कार्यरक हैं. विराज हमेशा से अच्छा प्रदर्शन करने वाले रहे हैं, उन्होंने अपनी पढाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. विराज ने टॉप करके ये साबित कर दिया कि सिर्फ किताबी कीड़ा होकर ही टॉपर नहीं बना जा सकता बल्कि अन्य गतिविधियों में शामिल होकर भी सफलता हासिल की जा सकती है. 

JEE Main 2022 Live: जेईई मेन बीई, बीटेक दूसरा दिन, परीक्षा 9 बजे से,पेपर एनालिसिस, स्टूडेंट रीएक्शन और आंसर-की

यूट्यूब से टॉपर तक 

क्यूबिंग में उनकी गहरी रुचि है और वे एक यूट्यूब चैनल "Virocube" के फाउंडर हैं, जिसमें उन्होंने क्यूबिंग सीखने और स्पीड क्यूबर बनने के लिए विभिन्न ट्यूटोरियल पोस्ट किए हैं.

कम उम्र बन गए फाउंडर 

वह "Learn Together Foundation" (www.learntogetherfoundation.com) के संस्थापक और सीईओ हैं, जिसके माध्यम से वे कंप्यूटिंग और क्यूबिंग में अपने नॉलेज और स्किल दूसरों के साथ शेयर करते हैं.

MHT CET 2022: पीसीएम कोर्सों के लिए एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, mahacet.org से करें डायरेक्ट डाउनलोड

कंप्यूटिंग, कोडिंग और गणित है सबसे अधिक पसंद 

विराज को कोडिंग और कंप्यूटिंग का भी शौक है और उन्होंने कंप्यूटिंग में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं जीती हैं. गणित उनके सबसे अधिक पसंदीदा विषय में है और उन्होंने कई गणित प्रतियोगिताओं और ओलंपियाड में भाग लिया और जीत कर आए. विराज की सामाजिक सेवाओं में गहरी रुचि है और वह अपने नॉलेज को अन्य दोस्तों व छात्रों के साथ बांटने में विश्वास रखते हैं.

साथी छात्रों के लिए उनका सुझाव 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराज का मानना है कि सबसे महत्वपूर्ण है लगातार अभ्यास करते रहना, होमवर्क को समय पर पूरा करना और परीक्षा से पहले घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है.