CBSE Term 2 Exams 2022 : 2 मार्च से होंगी कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा, डिटेल डेटशीट देखें

CBSE Term 2 Exams 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी.

CBSE Term 2 Exams 2022 : 2 मार्च से होंगी कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा, डिटेल डेटशीट देखें

प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू

नई दिल्ली:

CBSE Term 2 Exams 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की टर्म 2 प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी और थ्योरी परीक्षा के शुरू होने से 10 दिन पहले ही खत्म हो जाएंगी. सीबीएसई बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जाएगी. परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान भी स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, "भीड़ और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए  स्कूल छात्रों के समूह / बैच को प्रत्येक 10 छात्रों के उप समूहों में विभाजित करे. 10 छात्रों का पहला समूह लैब वर्क में शामिल होगा तो दूसरा समूह पेन और पेपर का काम करेगा."

ये भी पढ़ें ः '10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी'- सुप्रीम कोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग खारिज की

CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी होंगे इस हफ्ते, रिजल्ट के जुड़े अपडेट के लिए यह आर्टिकल पढ़ें  

CBSE Term 1 Result Updates: 10वीं, 12वीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम को इन वेबसाइट से चेक करें 

कक्षा 10वीं के नियमित छात्रों के लिए, इंटर्नल परीक्षा स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएगी, जबकि कक्षा 12वीं के नियमित छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा बाहरी एग्जामिनर को सौंपा जाएगा. स्कूलों को 2 मार्च से दैनिक आधार पर प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक अपलोड करेंगे. सीबीएसई द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया, "अंकों की अपलोडिंग संबंधित कक्षा की अंतिम तिथि तक पूरी हो जाएगी. बोर्ड द्वारा तारीखों के विस्तार पर विचार नहीं किया जाएगा."

निजी स्कूलों के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को किसी भी प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं होना होगा. इन छात्रों को बोर्ड द्वारा आयोजित थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंकों के प्रो-राटा के आधार पर प्रैक्टिकल के अंक दिए जाएंगे. बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है, "सत्र 2020-21 से पहले, यानी 2019-20 और उससे पहले के उम्मीदवारों के संबंध में प्रैक्टिकल परीक्षा / इंटर्नल असिस्मेंट के लिए निर्धारित अंकों की गणना थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आनुपातिक आधार पर की जाएगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई जल्द ही टर्म 2 की परीक्षा की डेटशीट जारी करेगा. टर्म -2 परीक्षा में छात्रों को ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों का उत्तर देना होगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल प्रश्न पत्रों के पैटर्न का पालन करेगा. सैंपल पेपर सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.