CBSE Term 2 Board Exams: सीबीएसई बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से होगी, ऑफलाइन मोड में होगा एग्जाम

CBSE Term 2 Board Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है. बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म-2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल को करेगा.

CBSE Term 2 Board Exams: सीबीएसई बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से होगी, ऑफलाइन मोड में होगा एग्जाम

सीबीएसई टर्म-2 बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से होगी.

नई दिल्ली:

CBSE Term 2 Board Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है. बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए टर्म-2 परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल को करेगा. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘बोर्ड ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद और देश में कोविड​​-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दूसरे सत्र की बोर्ड परीक्षा केवल ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करने का फैसला किया है.'
इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘ थ्योरी परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी. कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी. सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए नवंबर-दिसंबर, 2021 में टर्म -1 परीक्षा आयोजित की थी. यह परीक्षा भी ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी. परीक्षा हुए एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अब तक बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षा परिणामों को जारी नहीं किया है.

टर्म-2 परीक्षा का प्रारूप (term-2 exams Pattern)
टर्म -2 परीक्षा में सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न होंगे. टर्म -1 पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ या बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न थे. बोर्ड परीक्षा के लिए नमूना प्रश्न पत्रों के पैटर्न को फॉलो करेगा. सैंपल पेपर पिछले महीने सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा की डिटेल डेटशीट जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की जाएगी.
बता दें कि यह पहला मौका है जब केंद्रीय शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं  और कक्षा 12वीं की परीक्षा दो चरणों में आयोजित कर रहा है. देश में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए फीडबैक सिस्टम से लेकर मूल्यांकन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में भी जानना है जरूरी
CBSE Term 1 Result : सीबीएसई के कक्षा10वीं और 12वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए ये डिटेल तैयार रखें