CBSE Term 1 Result 2021: आज टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा नहीं करेगा सीबीएसई, प्रवक्ता ने कहा

CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई बोर्ड की प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परिणाम की घोषणा आज नहीं करेगा. पूरी बात जानने के लिए नीचे पढ़ें.

CBSE Term 1 Result 2021: आज टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा नहीं करेगा सीबीएसई, प्रवक्ता ने कहा

रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें.

नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा के परिणाम बुधवार, 16 फरवरी को घोषित नहीं किए जाएंगे. इस बात की पुष्टि सीबीएसई बोर्ड की प्रवक्ता रमा शर्मा ने की है. हालांकि बोर्ड की प्रवक्ता रमा शर्मा ने इससे पहले इसी हफ्ते सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा परिणाम के घोषणा करने की संभावना जताई थी. बोर्ड जैसे ही रिजल्ट की घोषणा करता है, लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

 ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट और टर्म 2 की डेट शीट अपडेट

CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट डिजिलॉकर से चेक करने का तरीका जानें

रिजल्ट की घोषणा के बाद छात्र अपनी मार्कशीट सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. इसके अलावा दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर के भी छात्र अपना रिजल्ट चेक और उसे डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in पर उपलब्ध होगा. सीबीएसई के रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर का इस्तेमाल करना होगा. सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही यह बता रखा कि वह टर्म 1 परीक्षा के परिणाम को पास या फेल या जरूरी रिपीट के रूप में घोषित नहीं करेगा. टर्म 2 परीक्षा के बाद ही अंतिम परिणाम की घोषणा की जाएगी.   

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने टर्म 2 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की टर्म 2 परीक्षा अप्रैल की 26 तारीख से शुरू होगी. सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करेगा. इस परीक्षा में छात्रों को सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों का जवाब देना होगा. सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा बचे हुए 50 फीसदी सिलेबस के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com