विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर अधिसूचना जारी, बोर्ड ने 12वीं स्टूडेंट के अकाउंटेंसी विषय में किया बड़ा बदलाव 

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं 2024 के लिए कमर कस ली है. लेटेस्ट अपडेट में बोर्ड ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के दौरान अकाउंटेंसी के पेपर में बदलाव के संबंध में एक अहम नोटिस जारी की है. 

Read Time: 3 mins
CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर अधिसूचना जारी, बोर्ड ने 12वीं स्टूडेंट के अकाउंटेंसी विषय में किया बड़ा बदलाव 
CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर जरूरी अधिसूचना जारी
नई दिल्ली:

BSE Class 12th Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अगले साल होने वाली कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए कमर कस ली है. बोर्ड द्वारा आए दिन स्टूडेंट के लिए नोटिस और जरूरी सूचनाएं जारी की जा रही है. इन नोटिस और नोटिफिकेशन में छात्रों को परीक्षा से पहले महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में बताया जा रहा है, ताकि उन्हें बोर्ड परीक्षा में किसी तरह की परेशानी न हो. हाल ही में सीबीएसई ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए अकाउंटेंसी आंसर-बुक (Accountancy answer book) में  एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड अब उन उत्तर पुस्तिकाओं को हटा रहा है जिनमें अकाउंटेंसी विषय में टेबल प्रदान की गई थीं. बोर्ड ने कहा कि यह बदलाव बोर्ड परीक्षा 2023-24 से लागू होगा.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का किया ऐलान, 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं इस तारीख से 

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, “यह सूचित किया जाता है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 से सीबीएसई ने हितधारकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर उन उत्तर पुस्तिकाओं को हटाने का फैसला किया है जिनमें अकाउंटेंसी विषय में टेबल प्रदान की गई थीं. 2024 परीक्षा से कक्षा 12वीं में अन्य विषयों की तरह सामान्य पंक्ति की उत्तर पुस्तिकाएं अकाउंटेंसी विषय में भी प्रदान की जाएंगी. यह घोषणा बोर्ड द्वारा सीबीएसई एफिलेटेड सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों के लिए है. 

12वीं के छात्रों को मिलेगी जेईई और नीट की फ्री-कोचिंग, 10वीं में होने चाहिए 68% मार्क्स

कक्षा 9वीं, 11वीं पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाई

इस बीच सीबीएसई बोर्ड ने 2023-24 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है. कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए बिना विलंब शुल्क के पंजीकरण डेटा जमा करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है. बोर्ड ने इस संबंध में भी एक नोटिफिकेशन जारी किया है. स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं.

World Universities Ranking 2024: अन्ना यूनिवर्सिटी टॉप पे, 2nd नंबर पर जामिया, 3rd नंबर पर वर्धा की यूनिवर्सिटी, देखें लिस्ट में और कौन-कौन

कक्षा 9वीं, 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क

सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्राओं का पंजीकरण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in पर दिए गए परीक्षा संगम लिंक के माध्यम से किया जाएगा. केवल उन्हीं छात्रों को सत्र 2024-25 में 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम पंजीकरण डेटा में शामिल होंगे. कक्षा 9वीं के छात्रों को 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देना होगा.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET 2024 एडमिट कार्ड जल्द, 7 जुलाई को होगी परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल पर अपडेट्स
CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर अधिसूचना जारी, बोर्ड ने 12वीं स्टूडेंट के अकाउंटेंसी विषय में किया बड़ा बदलाव 
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Next Article
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;