CBSE ने CTET उम्मीदवारों के लिए जारी किया ये अहम नोटिस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

CTET 2022 Latest News: सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के संबंध में एक नोटिस जारी किया है. यह नोटिस साल 2011 से 2016 तक सीटेट परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवारों के डुप्लीकेट मार्कशीट देने के संबंध में जारी की गई है.

CBSE ने CTET उम्मीदवारों के लिए जारी किया ये अहम नोटिस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

CBSE ने CTET उम्मीदवारों के लिए जारी किया ये अहम नोटिस

नई दिल्ली:

CTET 2022 Latest News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के संबंध में एक नोटिस जारी किया है. यह नोटिस साल 2011 से 2016 तक सीटेट परीक्षा (CTET exam) में उपस्थित हुए उम्मीदवारों के डुप्लीकेट मार्कशीट देने के संबंध में जारी की गई है. सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा है कि वर्ष 2011 से 2016 और उसके बाद के सीटीईटी / प्रमाण पत्र और मार्कशीट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा. आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम में करना होगा. किसी भी उम्‍मीदवार द्वारा डुप्‍लीकेट सर्टिफिकेट और मार्कशीट के डाक्‍यूमेंट्स के लिए ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. यदि उम्मीदवार डुप्लिकेट प्रमाण पत्र और मार्कशीट के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करते हैं तो उनका आवेदन और डीडी स्वीकार नहीं किया जाएगा.

CTET 2022 Notification: नोटिफिकेशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

सीबीएसई दिसंबर 2022 में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के 16वें संस्करण का आयोजन करने जा रही है. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी. सीटेट परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाती है. यह परीक्षा हर साल दो बार होती है. सीटेट के लिए दो पेपर होंगे. पेपर - I उन उम्मीदवारों के लिए होंगे जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहता है. इसी तरह, पेपर - II उनके लिए जो कक्षा 6 से 12वीं के लिए शिक्षक बनना चाहता है. CTET 2022 स्कोर लाइफटाइम के लिए मान्य होते हैं. 

सीटेट दिसंबर 2022 आवेदन शुल्क

सीटेट दिसंबर 2022 में होने वाली परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए 1200 रुपये देने होंगे. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

शिक्षक पात्रता परीक्षा की मार्कशीट या सर्टिफिकेट ऐसे करें डाउनलोड 

1.सबसे पहले https://www.digilocker.gov.in/ पर जाएं.

2. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या आधार नंबर के साथ लॉगिन करें.

3.डिजिलॉकर में लॉग इन करने के बाद गेट मोर नाउ/गेट इश्यूड डॉक्यूमेंट्स विकल्प चुनें.

4.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली का चयन करें.

5.शिक्षक पात्रता परीक्षा मार्क-शीट या प्रमाणपत्र का चयन करें.

6.अपना रोल नंबर दर्ज करें और पास करने के वर्ष का चयन करें. 

7.चेकबॉक्स पर क्लिक करें और फिर Get Document पर क्लिक करें. 

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा मार्च 2023 में, पूरा शेड्यूल यहां देखें

दिल्ली में रावण दहन के कार्यक्रम में नजर आए एक्टर प्रभास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com