CBSE का छात्रों को तोहफा, बोर्ड परीक्षाओं से पहले E-Pareeksha पोर्टल किया लॉन्च, यहां जानें खासियत

CBSE Board Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मई में होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों की मदद के लिए 'ई-परीक्षा' नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च की है.

CBSE का छात्रों को तोहफा, बोर्ड परीक्षाओं से पहले E-Pareeksha पोर्टल किया लॉन्च, यहां जानें खासियत

CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले E-Pareeksha पोर्टल लॉन्च किया है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मई में होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों की मदद के लिए 'ई-परीक्षा' नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च की है. इस एक पोर्टल पर छात्रों के लिए परीक्षा की डेट शीट, प्रैक्टिकल एग्जाम, एग्जाम सेंटर और शिकायत निवारण से संबंधित हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी. 

छात्र सीबीएसई की ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in/newsite पर एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों को स्कूल एफिलिएशन या बोर्ड परीक्षा में अपने स्कूल के रोल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करना होगा. 

नए पोर्टल में विभिन्न सेक्शन हैं, जैसे परीक्षा  या प्रैक्टिकल परीक्षा के केंद्र में बदलाव, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए इंटरनल ग्रेड अपलोड करना, कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इंटरनल ग्रेड या प्रैक्टिकल डेटा अपलोड करना, कक्षा 12वीं के छात्रों की रोल नंबर के हिसाब से लिस्ट और कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के नंबर सबमिट करना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई के शिक्षक ऑनलाइन पोर्टल पर इंटरनल और प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक अपलोड कर सकेंगे. सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 7 जून तक चलेंगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी.