CBSE Board Exams 2021: 1 मार्च से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

CBSE Board 2021 dates Class 10 and 12 final exams: शिक्षा मंत्री ने कक्षा 10bवीं- 12वीं के लिए परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स.

CBSE Board Exams 2021: 1 मार्च से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

CBSE BOARD 10TH-12TH EXAM DATES

नई दिल्ली:

CBSE BOARD 10TH-12TH EXAM DATES: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने  कक्षा 10वीं-12वीं के लिए CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. शिक्षा मंत्री ने बताया परीक्षा का आयोजन 4 मई से किया जाएगा जो 10 जून तक चलेगी.

आपको बता दें, इस साल परीक्षाओं दो बार रोका गया था, पहले नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में दंगों के कारण, फिर देश में कोरोना वायरस के कारण. जिसके बाद कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की गई थी.कोरोना वायरस के कारण इस साल परीक्षा का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया गया था. जिसमें 88.78% स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं की परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की थी. 

CBSE Board Exam 2021 Dates: शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा, 4 मई से 10 जून तक चलेंगे पेपर

कब से शुरू होंगे प्रैक्टिकल

आमतौर पर प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में शुरू हो जाती थी, लेकिन कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए  प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से किया जाएगा. आपको बता दें, अभी सिर्फ परीक्षा की तारीख का ऐलान किया है. जल्द ही बताया जाएगी किस तारीख को कौनसे विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होगी.

जानें- कब जारी होंगे परिणाम

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा, " परीक्षा समाप्त होने के बाद हम उन्हें समय पर मूल्यांकन करेंगे और 15 जुलाई तक परिणाम घोषित करने का प्रयास करेंगे"

छात्रों ने कहा- चाहिए और समय

जैसे ही खबर आई की परीक्षा की डेटशीट 31 दिसंबर को जारी की जाएगी, उसके बाद ट्विटर पर छात्रों ने कहा, परीक्षा के समय के लिए उन्हें अभी और समय की जरूरत है. जबकि कुछ ने परीक्षाएं अप्रैल-मई तक स्थगित करने के लिए कहा था, जबकि अन्य ने कहा था कि उनका सिलेबस पूरा होना बाकी है.

बता दें,  शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को कहा था कि कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान 31 दिसंबर को होगा. उन्होंने ट्वीट किया, 'वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं 31 दिसंबर को करूंगा.'


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com