CBSE Supplementary Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट जारी, फुल डिटेल यहां  

CBSE 10th, 12th Supplementary Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. नोटिफिकेशन के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाएं 6 जुलाई से शुरू होंगी.

CBSE Supplementary Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट जारी, फुल डिटेल यहां  

CBSE Supplementary Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट जारी

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th, 12th Supplementary Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 की डेट जारी कर है. जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री/ कप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in से टाइमटेबल देख और डाउनलोड कर सकते हैं. सप्लीमेंट्री और कप्लीमेंट्री परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जारी रही है, जिन्हें किसी विषय में रिपीट इन प्रैक्टिकल या थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में दोहराव के कारण कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है. 

CBSE बोर्ड 10वीं में फेल छात्रों के लिए बड़ी खबर! 10वीं स्टैंडर्ड मैथ में फेल छात्र अब बेसिक मैथ के साथ दे सकेंगे कंपार्टमेंट की परीक्षा 

ee4o5a6

प्रैक्टिकल परीक्षाएं अगले महीनें

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं, 12वीं कक्षाओं के लिए सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 6 जुलाई से 20 जुलाई तक किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड के रेगुलर छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा उनके स्कूल में होगी. जबकि प्राइवेट स्टूडेंट के लिए यह परीक्षा वहीं होगी, जहां थ्योरी की परीक्षाएं होने वाली हैं.  

NEET UG Counselling 2023: नीट यूजी काउंसलिंग डेट घोषित होने के इंतजार के बीच स्टूडेंट अभी से तैयार कर लें ये डॉक्यूमेंट्स 

सप्लीमेंट्री/ कंपार्टमेंट परीक्षा किसके लिए 

सीबीएसई बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री व कप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन उन छात्रों के लिए किया जा रहा है जिनका सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं में रिजल्ट अच्छा नहीं रहा है. जिन छात्रों को किसी विषय में रिपीट इन प्रैक्टिकल (आरपी) के कारण और किसी भी विषय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों (आरबी) में दोहराव के कारण कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है, वे इस परीक्षा को दे सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CUET UG 2023 Result: सीयूईटी यूजी रिजल्ट के 5 जुलाई तक जारी होने की संभावना, जानिए अपडेट