Board Exams 2020: CBSE समेत इन राज्‍यों ने जारी की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, जानिए किस राज्य में कब होंगे एग्जाम

Board Exams 2020: देश के कई बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के लिए पेंडिंग एग्जाम की तारीखों की घोषणा कर चुके हैं.

Board Exams 2020: CBSE समेत इन राज्‍यों ने जारी की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, जानिए किस राज्य में कब होंगे एग्जाम

Board Exams 2020: कई राज्यों के बोर्ड ने परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

नई दिल्ली:

Board Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. लेकिन अब कई बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के पेंडिंग एग्जाम की तारीखों की घोषणा कर चुके हैं. इन में सीबीएसई बोर्ड (CBSE), तमिलनाडु बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Tamil Nadu SSLC), कर्नाटक बोर्ड, पश्चि बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन  (WBBSE) शामिल हैं. 

कोरोनावायरस महामारी के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए सभी शैक्षणिक संस्थान और स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे. इसमें सभी केंद्रीय विद्यालय और प्राइवेट स्कूल शामिल थे. 

लॉकडाउन के दौरान कई स्कूल और कॉलेजों ने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने का कार्य शुरू किया, ताकि कोरोनावायरस के चलते स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान न हो सके. वहीं, अब देश में 31 मई तक लॉकडाउन 4 की घोषणा हो चुकी है. हालांकि, केरल ने SSLC बोर्ड एग्जाम मई के महीने में ही आयोजित करने का निर्णय लिया है, जबकि सीबीएसई (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. 

विभिन्न बोर्ड ने जारी की परीक्षाओं की नई तारीखें

सीबीएसई- 1 जुलाई से 15 जुलाई

तमिलनाडु- 1 जून से 12 जून

कर्नाटक- 27 मई

आंध्र प्रदेश- 10 जुलाई ससे 17 जुलाई

पश्मि बंगाल- 29 जून से 6 जुलाई


गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में परीक्षा आयोजित करने के दिए निर्देश
 गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन में बोर्ड की परीक्षा कराने की छूट दे दी है. गृह मंत्री ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं लॉकडाउन के दौरान भी कराई जा सकती हैं. अमित शाह ने ये भी कहा है कि परीक्षाओं के लिए राज्य सरकारों को स्पेशल बस सुविधा की व्यवस्था करनी होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, "छात्रों की बड़ी संख्या की शैक्षणिक रुचि को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन से छूट देने का निर्णय लिया गया है. स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क आदि नियमों को मानना अनिवार्य होगा."