CBSE : कल से खुल रहा रिजल्‍ट मॉडरेशन पोर्टल, जानें क्‍या है आपके लिए गुड न्‍यूज

CBSE कक्षा 12 के परिणामों के मॉडरेशन और फाइनल करने देने के लिए पोर्टल 16 जुलाई की दोपहर में खुलेगा. 22 जुलाई की रात तक चालू रहेगा. कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाने हैं, सीबीएसई ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को शेड्यूल सख्ती से पालन करने और शेड्यूल के भीतर मॉडरेशन पूरा करने के लिए कहा है.

CBSE : कल से खुल रहा रिजल्‍ट मॉडरेशन पोर्टल, जानें क्‍या है आपके लिए गुड न्‍यूज

CBSE : कल से खुल रहा रिजल्‍ट मॉडरेशन पोर्टल, जानें क्‍या है आपके लिए गुड न्‍यूज

नई दिल्ली:

CBSE कक्षा 12 के परिणामों के मॉडरेशन और फाइनल करने देने के लिए पोर्टल 16 जुलाई की दोपहर में खुलेगा. 22 जुलाई की  रात तक चालू रहेगा. कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाने हैं, सीबीएसई ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को शेड्यूल सख्ती से पालन करने और शेड्यूल के भीतर मॉडरेशन पूरा करने के लिए कहा है.

बोर्ड ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा है कि यदि कोई स्कूल निर्धारित कार्यक्रम के भीतर मॉडरेशन पूरा करने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो उनका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा.

बोर्ड ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मूल्यांकन मानदंड पहले तय कर दिए गए हैं.  .बोर्ड के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा.

क्‍या है मॉडरेशन ऑफ मार्क्‍स

सबसे पहले ये जानने की जरूरत है कि मॉडरेशन ऑफ मार्क्‍स आखिर क्या है. आपको बता दें, ये एक ऐसा प्रोविजन है, जिसमें ऐसे छात्रों को ग्रेस मार्क्‍स दिए जाते हैं, जो काफी नंबर से फेल होने वाले होते हैं.  कोरोना के कारण सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी नहीं हो सकी हैं ऐसे मॉडरेशन ऑफ मार्क्‍स के जरिए परिणाम तैयार किया जा रहा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com