विज्ञापन
Story ProgressBack

Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी यानी समुद्र के बीच करियर, 12वीं के बाद कर सकते हैं चुनाव, सैलरी 5 लाख से ऊपर

Merchant Navy Career: मर्चेंट नेवी यानी समुद्र की लहरों के बीच एक ऐसा करियर ऑप्शन जिसमें देश-विदेश में घूमना के साथ एक अच्छी सैलरी और छुट्टियां भी हैं. 12वीं के बाद इसे करियर ऑप्शन बनाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी यानी समुद्र के बीच करियर, 12वीं के बाद कर सकते हैं चुनाव, सैलरी 5 लाख से ऊपर
Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी यानी समुद्र के बीच करियर
नई दिल्ली:

How To Join the Merchant Navy: मर्चेंट नेवी यानी समुद्र की लहरों के बीच एक ऐसा करियर ऑप्शन जिसमें आप छह महीने समुद्र में और छह महीने जमीन पर होते हैं. देश-विदेश घूमने का शौक रखते हैं और अच्छी सैलरी की भी चाहत है, तो मर्चेंट नेवी से बेहतर करियर ऑप्शन नहीं हो सकता है. इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी के साथ प्राइवेट क्षेत्रों में भी जॉब की भरमार है. मर्चेंट नेवी में कमर्शियल जहाजों में सामान को एक देश से दूसरे देश या स्थान तक पहुंचाया जाता है. मर्चेंट नेवी नौसेना से अलग होता है. इसमें समुद्र के रास्त दुनिया भर में कार्गो और शिपिंग का काम होता है. मर्चेंट नेवी को करियर के तौर पर वे भी युवा चुन सकते हैं जो 12वीं पास हैं. हालांकि ऑफिसर बनने के लिए नोटिकल साइंस, बीएससी इन नॉटिकल साइंस और मरीन इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री करना होगा. 

"मुझे एक माली ने सिखाया था कारोबारी ज़िन्दगी का सबसे अहम सबक...", Nvidia के CEO ने बताई जापान यात्रा की कहानी

Merchant Navy: जरूरी योग्यता 

मर्चेंट नेवी में जाने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं में पास होना चाहिए. 

Merchant Navy: अधिकतम उम्र

उम्र  17 साल से 25 साल के बीच होना चाहिए. मर्चेंट नेवी में जाने के लिए न्यूनतम उम्र 17 साल है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास फिजिकल फिटनेस सर्टिफिकेट का होना भी जरूरी है. 

NEET 2024: 23 जून को फिर होगी नीट की परीक्षा, नीट यूजी री-एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, जानिए अब किस शहर में होगी परीक्षा

Merchant Navy: चयन प्रक्रिया 

मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए छात्रों को भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित विशिष्ट प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है. मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए भारत में प्रवेश परीक्षा भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (IMU CET) है. आईएमयूसीईटी परीक्षा में मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश, जनरल रीजनिंग  और सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके बाद विभाग का चयन करना होता है. जैसे डेक विभाग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो डिप्लोमा नॉटिकल साइंस और बी.इंजन विभाग में करियर बनाना चाहते हैं तो बीटेक मरीन इंजीनियरिंग का चयन करना होगा.यह चार वर्ष की बैचलर डिग्री है.

लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा. इसके बाद प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू पास करने पर काउंसलिंग में बुलाया जाएगा.चयनित होने के बाद, आपको पूर्व-समुद्री प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें जहाजों या समुद्री संस्थानों पर थ्योरिटकल और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग शामिल होगी. ट्रेनिंग के पूरा होने के बाद  आपको मर्चेंट नेवी में अपनी विशिष्ट भूमिका के लिए आवश्यक प्रासंगिक प्रमाणपत्र और लाइसेंस प्राप्त करने होंगे. 

जामिया मिलिया इस्लामिया में AI और मशीन लर्निंग में शॉर्ट टर्म कोर्स, 130 सीटों के लिए आवेदन शुरू

Merchant Navy: सैलरी 5 लाख से ऊपर 

मर्चेंट नेवी में सैलरी की बात करें तो शुरू-शुरू में 60 से 80 हजार रुपये मिलते है. डेक ऑफिसर बन जाने पर सैलरी 1.5 लाख रुपये हो जाती है. वहीं प्रमोशन होने पर प्रति माह 5 लाख रुपये से भी अधिक सैलरी मिल सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UP Board का बड़ा ऐलान, अगले शैक्षणिक सत्र से पाठ्यक्रम में होगा बदलाव, त्रिभाषा फॉर्मूला के साथ ग्रेडिंग प्रणाली भी लागू होगी
Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी यानी समुद्र के बीच करियर, 12वीं के बाद कर सकते हैं चुनाव, सैलरी 5 लाख से ऊपर
JEECUP Answer Key 2024: उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक परीक्षा हो गई खत्म, अब आएगा आंसर-की, ऑब्जेक्शन फीस 100 रुपये 
Next Article
JEECUP Answer Key 2024: उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक परीक्षा हो गई खत्म, अब आएगा आंसर-की, ऑब्जेक्शन फीस 100 रुपये 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;