बिहार: मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में लड़कियों के लिए 33% आरक्षण, CM नीतीश का ऐलान

बिहार सरकार ने छात्राओं को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया है.

बिहार: मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में लड़कियों के लिए 33% आरक्षण, CM नीतीश का ऐलान

बिहार: मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में लड़कियों के लिए 33% आरक्षण मिलेगा.

नई दिल्ली:

बिहार सरकार ने छात्राओं को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया है. यानी इन कॉलेजों में अब एक तिहाई सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी. बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस फैसले की जानकारी दी. 

अधिकारियों के संग बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम एक तिहाई सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित की जाएं. इससे छात्राओं की संख्या में इजाफा होगा. 


मीटिंग के दौरान नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि इस फैसले से छात्राएं उच्च और तकनीकी शिक्षा की तरफ ज्यादा प्रेरित होंगी. उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं, कई मेडिकल कॉलेज भी खोले गये हैं, हम लोगों का उद्देश्य है कि इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए बिहार के बच्चे एवं बच्चियों को बाहर नहीं जाना पड़े. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नीतीश सरकार का ये फैसला काफी अहम माना जा रहा है. बिहार में नीतीश राज में लड़कियों की पढ़ाई को लेकर इससे पहले भी कई फैसले लिए गए हैं. पिछले साल बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भी नीतीश कुमार लगातार छात्राओं को साइकिल देने जैसी योजनाओं का खूब जिक्र करते रहे हैं. अब नीतीश सरकार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं के लिए सीटें आरक्षित करने का एक और बड़ा कदम उठाया है.