Ayushman Bharat Diwas: जानें- PM जन आरोग्य योजना के बारे में, प्रधानमंत्री मोदी ने बताया था ये लक्ष्य

भारत में आज यानी 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जाएगा. इस दिन का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के क्षेत्रों में सस्ती मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देना है.

Ayushman Bharat Diwas: जानें- PM जन आरोग्य योजना के बारे में, प्रधानमंत्री मोदी ने बताया था ये लक्ष्य

Ayushman Bharat Diwas

Ayushman Bharat Diwas 2021: भारत में आज यानी 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जाएगा. इस दिन का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के क्षेत्रों में सस्ती मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देना है.

यह स्वास्थ्य और कल्याण को भी बढ़ावा देगा और गरीबों को बीमा लाभ प्रदान करेगा. इस योजना को नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम और मोदी केयर भी कहा जाता है. इस योजना में शामिल कुछ बीमारियों में  Paediatric कैंसर और कई अन्य बीमारियां शामिल हैं.

आपको बता दें, 15 अगस्त 2018 को भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था, "50 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा वाली महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत अब 25 सितंबर 2018 से शुरू की जाएगी. इस योजना का ऐलान प्रधानमंत्री ने लाल किले से इसका ऐलान किया था."

पीएम मोदी ने कहा कि इसके दायरे में 10 करोड़ परिवार होंगे और आने वाले दिनों में मध्यम वर्ग को भी इससे जोड़ा जाएगा. 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर पीएम जन आरोग्य योजना शुरू करने के लिए कहा था.

इस योजना का लक्ष्य भारत में 10 करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है. 10 करोड़ परिवारों में ग्रामीण क्षेत्रों में 8 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रों के 2.33 करोड़ परिवार शामिल हैं.


आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के रूप में भी जाना जाता है. आयुष्मान भारत (PMJAY) एक स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज प्रदान कराना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com