अग्निवीर और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए देश के 375 केंद्रों पर शुरू हुई ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

नई भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी. पहले चरण में उम्मीदवार ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरेंगे. दूसरे चरण में उम्‍मीदवार शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण होगा, जबकि तीसरे चरण में चिकित्सा जांच होगी.

अग्निवीर और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए देश के 375 केंद्रों पर शुरू हुई ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

उम्मीदवारों के लिए आज से शुरू हुई ऑनलाइन सीईई परीक्षा 26 अप्रैल तक जारी रहेगी. (प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्ली :

भारतीय सेना ने पहले चरण में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई)की शुरुआत के साथ अग्निवीरों, जूनियर कमीशन अधिकारियों और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया को बदल दिया है. पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए आज से ऑनलाइन सीईई परीक्षा 176 स्थानों पर 375 केंद्रों पर शुरू हुई. परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल 2023 तक किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय के अधीन मिनी रत्न कंपनी एजुकेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की सहायता से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है. 

देश में युवाओं की तकनीकी योग्यता में काफी सुधार हुआ है और बढ़ी हुई नेटवर्क कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के प्रसार के कारण युवाओं को अब शारीरिक परीक्षा देने के लिए लंबी दूरी तय करने के बजाय ऑनलाइन परीक्षा देने का अधिकार मिला है.

सेना ने कहा है कि वह बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी और कदाचार की संभावना को रोकेगी.  इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को कम करने के लिए उन्हें अधिक प्रबंधनीय और संचालन करने में आसान बनाया जाएगा. 

तीन चरणों में पूरी होगी प्रकिया 

नई भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी. पहले चरण में सभी उम्मीदवार जिन्होंने www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किया है, वे ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरेंगे. दूसरे चरण के लिए शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए संबंधित सेना भर्ती कार्यालय द्वारा तय स्थानों पर विभिन्‍न चरणों में बुलाया जाएगा, जहां वे शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे. आखिर में तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का चिकित्सा जांच होगी. इसके बाद सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची घोषित की जाएगी. 

ये भी पढ़ें :

* "अग्निपथ योजना को मनमाना नहीं कहा जा सकता...", सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका
* अग्निवीरों के पहले बैच की पासिंग आउट परेड, 2 हजार से अधिक जंबाज ले रहे हैं हिस्सा; देखें तस्वीरें
* 'अग्निवीर' परीक्षा में भाग लेने UP गए MP के युवक की कथित मुठभेड़ में गोली लगने से मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com