विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2022

DU में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

Delhi University Latest News: दिल्ली यूनिवर्सिटी में नए शैक्षणिक सत्र में एडमिशन चाह रहे छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है. डीयू जल्द ही नए शैक्षणिक सत्र के लिए अंडरग्रेजुएट एडमिशन प्रक्रिया का ऐलान करेगा. ऐसे में छात्र अपने सभी डॉक्यूमेंट्स 31 अगस्त से पहले तैयार कर लें.

Read Time: 3 mins
DU में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
DU में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
नई दिल्ली:

Delhi University Latest News: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में नए शैक्षणिक सत्र में एडमिशन चाह रहे छात्रों का इंतजार बस खत्म होने वाला है. डीयू (DU) जल्द ही नए शैक्षणिक सत्र के लिए अंडरग्रेजुएट एडमिशन प्रक्रिया (undergraduate courses of Delhi University) का ऐलान करेगा. ऐसे में डीयू से आगे की पढ़ाई करने वाले छात्र अपने सभी डॉक्यूमेंट्स और सर्टिफिकेट को 31 अगस्त 2022 से पहले तैयार कर लें. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी-यूजी परीक्षा (CUET-UG examination) के जरिए होना है. सीयूईटी यूजी परीक्षा जुलाई से हो रही है. फिलहाल सीयूईटी यूजी के पांचवें चरण  (CUET UG Phase 5 exam) की परीक्षा हो रही है और छठें चरण की सीयूईटी यूजी की परीक्षा (CUET UG Phase 6  exam) 24 अगस्त से शुरू होने वाली है. इस बीच सीयूईटी परीक्षा (CUET exam) लगातार किसी न किसी कारण से रद्द हो रही है. ऐसे में दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

BSEB 10th Registration: बिहार बोर्ड 10वीं में रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज, फॉर्म भरने का आसान तरीका देखें

बता दें कि इस साल से देश में सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए कॉमन यूनीवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है. दिल्ली यूनिवर्सिटी सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University) हैं, ऐसे में यहां भी एडमिशन अब से सीयूईटी स्कोर (CUET score) के आधार पर छात्रों का एडमिशन होना है. हालांकि इससे पहले डीयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सों (DU's undergraduate courses) में एडमिशन छात्रों का कक्षा 12वीं में प्राप्त अंकों या प्रतिशत के आधार पर किया जाता था. हाल ही में डीयू ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए आवश्यक सर्टिफिकेट की लिस्ट जारी की है. इनमें कक्षा 10वीं की मार्कशीट, 10वीं की सर्टिफिकेट, 12वीं की मार्कशीट-सर्टिफिकेट और ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आदि शामिल हैं.

CUET UG 2022: 1.91 लाख परीक्षार्थियों के लिए CUET UG के छठे चरण की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

डीयू ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन को लेकर आधिकारिक नोटिस जारी किया है, इसके मुताबिक "दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही स्नातक प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि निम्नलिखित प्रमाण पत्र और दस्तावेज (जैसा लागू हो) 31 अगस्त, 2022 तक तैयार प्रारूप में हों."

यूनिवर्सिटी ने कहा, "आरक्षण का दावा करने वाले उम्मीदवार का नाम संबंधित स्कूल बोर्ड क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट और सीयूईटी (यूजी) -2022 में उम्मीदवार के नाम से मेल खाना चाहिए. इसी तरह उम्मीदवारों के माता-पिता के नाम भी प्रमाण पत्र से मेल खाना चाहिए." 

हिमाचल प्रदेश की 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं के आवेदन आज से शुरू, लास्ट डेट देखें

Asia Cup 2022 : विराट कोहली और बाबर आज़म नहीं, इन दो बल्लेबाज़ों के बीच होगी ज़बरदस्त टक्कर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट की घोषणा, 10 जुलाई तक संभव, अपडेट्स
DU में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
JEE Main 2024 पेपर 2 का रिजल्ट घोषित, झारखंड की सुलग्ना बसाक और तमिलनाडु की मुथु आर को आर्किटेक्चर पेपर में मिले 100 परसेंटाइल
Next Article
JEE Main 2024 पेपर 2 का रिजल्ट घोषित, झारखंड की सुलग्ना बसाक और तमिलनाडु की मुथु आर को आर्किटेक्चर पेपर में मिले 100 परसेंटाइल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;