Zomato Shares : जोमैटो की शेयर बाजार में जोरदार एंट्री, कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ हुआ

Zomato IPO Listing: जोमैटो 9,375 करोड़ का आईपीओ लेकर आया था, कोल इंडिया के 15,199.44 करोड़ के आईपीओ के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ था. जोमैटो ने इस लिहाज से भी इतिहास बनाया है कि पब्लिक होने वाला वो देश का पहले मेगा स्टार्टअप है.

Zomato Shares : जोमैटो की शेयर बाजार में जोरदार एंट्री, कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ हुआ

Zomato IPO Listing : फूड यूनिकॉर्न जोमैटो ती शेयर बाजार में एंट्री.

मुंबई:

Zomato के शेयरों की आज शेयर बाजार में जबरदस्त एंट्री हुई है. इस तरह कंपनी आईपीओ के रास्ते जाने वाली पहली स्टार्टअप कंपनी बन गई है. वहीं, इस लिस्टिंग के साथ ही कंपनी का मार्केट कैपिटल यानी बाजार पूंजीकरण बढ़कर 1 लाख करोड़ हो गया. आज कंपनी के शेयर अपने इशू प्राइस से 53 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं. कंपनी के शेयर का आईपीओ 76 रुपये के इशू प्राइस पर जारी हुआ था, लेकिन इसकी लिस्टिंग 116 रुपये प्रति शेयर पर हुई है. पहले ही घंटे में कंपनी के शेयरों का प्राइस लिस्टिंग के 53 पर्सेंट से 81 पर्सेंट यानी 138 रुपये प्रति शेयर हो चुका था.  अगर ट्रेडिंग पर नजर डालें तो सुबह 10:38 पर कंपनी के शेयर 0.95 अंकों यानी 0.018% की तेजी के साथ 5,226.30 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे.

बता दें कि जोमैटो 9,375 करोड़ का आईपीओ लेकर आया था, कोल इंडिया के 15,199.44 करोड़ के आईपीओ के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ था. जोमैटो ने इस लिहाज से भी इतिहास बनाया है कि पब्लिक होने वाला वो देश का पहले मेगा स्टार्टअप है.

जोमैटो के आईपीओ को  38.25 गुना बार सब्सक्राइब किया गया है. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बायर्स के लिए रिजर्व हिस्से को 51.79 गुना बार सब्सक्राइब किया गया. नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों का हिस्सा 32.96 गुना बार सब्सक्राइब हुआ. वहीं, रिटेल पोर्शन को 7.45 गुना बार सब्सक्राइब किया गया. 


कंपनी के फाउंडर दीपेंदर गोयल ने लिस्टिंग से पहले ट्वीट कर हर्ष जताया और कहा कि उन्हें सफलता और असफलता को लेकर को निश्चिंतता नहीं है, लेकिन वो इतना जानते हैं कि कंपनी अपना बेस्ट देगी.

On the day of our listing, here's something I want to share with our shareholders, and India's startup ecosystem. https://t.co/BAIM8bTATY

The future looks exciting. I don't know whether we will succeed or fail – we will surely, like always, give it our best.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस आईपीओ से जोमैटो ने 4,196.51 करोड़ रुपये इकट्ठा किए हैं. आईपीओ में कंपनी को 186 एंकर निवेशक मिले हैं.