ADVERTISEMENT

Petrol Price: क्या चुनाव के बाद बढ़ जाएंगे पेट्रोल और डीजल के दाम? जानें आज क्या है भाव

Petrol and Diesel Price Today in India: देश के कई राज्यों में  पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की दर अलग-अलग होती है. यही वजह है कि सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक जैसी नहीं होती हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:24 PM IST, 06 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकारी तेल कंपनियों ने आज 6 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं. राजधानी दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश में पेट्रोल और डीजल के दाम करीब आठ महीने से ज्यादा समय से स्थिर बने हुए हैं. आखिरी बार 6 अप्रैल 2022 को पेट्रोल और डीजल के दाम में 80-80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी. जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों  में कच्चे तेल के दाम में हर दिन उतार-चढ़ाव हो रहा है.

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.
  • मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

चुनाव के बाद क्या बढ़ जाएंगे पेट्रोल और डीजल के दाम?

हालांकि, देश में फिलहाल चुनाव का दौर चल रहा है. ऐसे में आम लोगों के मन में एक सवाल है कि क्या चुनाव के बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो सकता है. आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा. दरअसल, लोगों के मन में यह सवाल आना लाजिमी भी है, क्योंकि इससे पहले कई चुनाव के दौरान ऐसा हुआ भी है. अक्सर चुनाव के दौरान तो पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर होते हैं. लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म होता है इसके दाम में वृद्धि होने लगती है.

फिलहाल देश में चल रहे गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. इससे पहले हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव का उदाहरण लें तो इस दौरान भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा था. इसके बाद उत्तर प्रदेश सहित 5 अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी ऐसा हुआ है. हालांकि, इसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में10 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी.

तेल के दाम लंबे समय से स्थिर रहने से सरकारी तेल कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल-सितंबर के दौरान इंडियन ऑयल कॉरपोरशन (IOL), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) को सामूहिक रूप से 21,201.18 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है. यह भी एक वजह है कि तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाकर अपने नुकसान की भरपाई करने की योजना बना सकती हैं.

देश के कई राज्यों में  पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की दर अलग-अलग होती है. यही वजह है कि सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक जैसी नहीं होती हैं. अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट्स के बारे में अपडेट लेना चाहते हैं तो यह आप  SMS के जरिए भी कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर, एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता  HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज कर रोजाना पने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम चेक कर सकते हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT