ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में हरियाली, दोनों ही सूचकांकों में तेजी

देश के शेयर बाजारों में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सुबह तेजी के माहौल देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी है और दोनों हरे निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स में 288 अंक की तेजी है और निफ्टी में 87 अंक की तेजी देखी जा रही है. सेंसेक्स 61342 पर और निफ्टी 18156 पर कारोबार कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:39 AM IST, 08 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शेयर बाजारों में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सुबह तेजी के माहौल देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी है और दोनों हरे निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स में 288 अंक की तेजी है और निफ्टी में 87 अंक की तेजी देखी जा रही है. सेंसेक्स 61342 पर और निफ्टी 18156 पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी 50 में 42 शेयरों में तेजी देखी जा रही है और 8 शेयरों में डिक्लाइन दिख रहा है. निफ्टी में सबसे ज्याजा तेजी वाले पांच शेयरों में INDUSINDBK, BRITANNIA, HEROMOTOCO, NESTLEIND, BAJAJ-AUTO के शेयर शामिल हैं. जबकि कोल इंडिया, सनफार्मा, बीपीसीएल, के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. उधर बीएसई में जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी है उनमें  INDUSINDBK, M&M, KOTAKBANK,  BAJFINANCE,  BAJAJFINSV, TATAMOTORS शामिल हैं. जबकि एशियन पेंट्स, इंफोसिस और सनफार्मा में गिरावट देखी जा रही है. 

बीएसई में 3013 शेयरों में आज कारोबार हो रहा है और 2002 शेयरों में तेजी दिख रही है. 884 शेयरों में मांग कम है जबकि 127 शेयरों में कोई बदलाव नहीं है. 108 शेयर ऐसे हैं जो 52 हफ्तों की ऊंचाई पर हैं और 14 शेयरों 52 हफ्तों के निचले स्तर पर हैं. 129 शेयरों में अपर सर्किट दिखाई दे रहा है और 83 शेयरों में लोवर सर्किट है. 

एशियाई बाजारों में सिंगापुर का SGX निफ्टी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था जिससे भारत में भी तेजी के संकेत मिल रहे थे. उधर, अमेरिकी बाजारों में शुक्रवार को डाओ जोंस मजबूती के साथ बंद हुआ था, नैस्डेक में भी मजबूती देखने को मिली थी. गौर करने की बात है कि गुरुवार को दोनों ही सूचकांकों में करीब 1 फीसदी की तेजी थी और शुक्रवार को दोनों ही सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी. 

इससे पहले शुक्रवार को वैश्विक बाजारों से किसी मजबूत संकेत के अभाव और घरेलू स्तर पर एचडीएफसी लि. एवं एचडीएफसी बैंक के शेयरों में भारी बिकवाली होने से सेंसेक्स 695 अंक और निफ्टी 187 अंक टूट गया था. बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स बिकवाली दबाव में 694.96 अंक यानी 1.13 प्रतिशत टूटकर 61,054.29 अंक पर आ गया. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 747.08 अंक तक फिसल गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के मानक सूचकांक निफ्टी में भी 186.80 अंक यानी 1.02 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. इस तरह निफ्टी 18,069 अंक पर बंद हुआ था.

एक दिन पहले सेंसेक्स 555.95 अंक यानी 0.91 प्रतिशत चढ़कर 61,749.25 अंक पर बंद हुआ था.

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एचडीएफसी बैंक में 5.80 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई थी. एचडीएफसी लिमिटेड के शेयर में भी 5.57 प्रतिशत की बड़ी गिरावट रही थी. दोनों के विलय से बनने वाली कंपनी से बड़े पैमाने पर पूंजी निकासी होने की आशंका हावी होने से इन कंपनियों में भारी बिकवाली हुई थी.

इनके अलावा इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, विप्रो और एनटीपीसी के शेयर भी नुकसान में रहे थे.

दूसरी तरफ टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति सुजुकी, नेस्ले, आईटीसी और लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई थी.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT