ADVERTISEMENT

14 दिसम्बर तक देश में 32 लाख शादियां, 3.75 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा व्यापार

दिवाली के त्योहारी सीजन में हुए जोरदार व्यापार से व्यापारी वर्ग में उत्साह देखने को मिल रहा है. दिल्ली सहित देश भर के व्यापारी अब शादी के सीजन की बिक्री में जुट गए हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:50 PM IST, 07 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दिवाली के त्योहारी सीजन में हुए जोरदार व्यापार से व्यापारी वर्ग में उत्साह देखने को मिल रहा है. दिल्ली सहित देश भर के व्यापारी अब शादी के सीजन की बिक्री में जुट गए हैं.  4 नवम्बर देव उठान एकादशी से 14 दिसम्बर तक लगभग 40 दिनों के शादियों का पहला चरण शुरू हो गया है जिसमें देश भर में लगभग 32 लाख शादियां होने की संभावना है और इस सीजन में लगभग 3.75 लाख करोड़ रुपए से अधिक का व्यापार होने की भी संभावना जतायी गयी है. कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री  प्रवीन खंडेलवाल ने कहा है की अकेले दिल्ली में इस सीजन में लगभग 3.50 लाख से ज्यादा शादियों होने का अनुमान है. 

भरतिया एवं खंडेलवाल ने कहा की शादियों के सीजन के अच्छे व्यापार की संभावनाओं को देखते हुए देशभर के व्यापारियों ने व्यापक तैयारियां की हैं और दिवाली पर्व पर हुए रिकॉर्ड कारोबार से उपजे उत्साह को बाज़ारों में बरकरार रखने के सभी प्रबंध किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया की प्रत्येक शादी का लगभग 20 प्रतिशत खर्च वधू एवं वरपक्ष को जाता है जबकि 80 प्रतिशत खर्च शादी को सम्पन्न कराने में काम करने वाली अन्य तीसरी एजेंसियों को जाता है, इसलिए शादियों का सीजन भी देश में एक बड़े व्यापार में बदल चुका है.

देश भर में बैंक्वेट हॉल, होटल, खुले लॉन, फार्म हाउस, सरकारी सामुदायिक भवन,सार्वजनिक पार्क, रिहायशी कॉलोनियों में स्थित पार्क, क्लब एवं शादियों के लिए अन्य अनेक प्रकार के स्थान को भी बड़ा व्यापार मिलता है. प्रत्येक शादी में सामान की खरीदारी के अलावा अनेक प्रकार की सर्विस को भी बड़ा व्यापार मिलता हैं जिसमें टेंट डेकोरेटर, फूल की सजावट करने वाले लोग, क्राकरी, कैटरिंग सर्विस, ट्रेवल सर्विस, कैब सर्विस, स्वागत करने वाले प्रोफेशनल समूह, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंड-बाजा, शहनाई, आर्केस्ट्रा, डीजे, बारात के लिए घोड़े, बग्घी, लाइट वाले सहित अन्य अनेक प्रकार की सर्विस को भी बड़े पैमाने व्यापार मिलता है.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT