यह ख़बर 02 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

इंफोसिस के नए सीईओ विशाल सिक्का का सालाना वेतन होगा 30.5 करोड़ रुपये

विशाल सिक्का की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

इंफोसिस अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विशाल सिक्का को 20 लाख डॉलर के शेयर विकल्प के अलावा 50.8 लाख डॉलर (करीब 30 करोड़ 48 रुपये) तक का सालाना वेतन दिया जाएगा। हालांकि, माना जा रहा है कि यह वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों को मिल रहे वेतन से कम है।

इंफोसिस में 47-वर्षीय सिक्का एसडी शिबूलाल की जगह लेंगे और 1 अगस्त को जिम्मेदारी संभालेंगे। सॉफ्टवेयर सेवाओं का निर्यात करने वाली भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी ने सिक्का को नए मुख्य कार्यकारी के तौर पर नियुक्त करने को मंजूरी प्रदान करने के लिए 30 जुलाई को असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाने के लिए एक परिपत्र जारी किया है।

परिपत्र के मुताबिक सिक्का को सालाना 9,00,000 डॉलर का मूल वेतन और 41.8 लाख डॉलर का सालाना परिवर्तनशील वेतन दिया जाएगा। सैप के पूर्व कार्यकारी रहे सिक्का को 20 लाख डॉलर का सालाना शेयर विकल्प भी प्रदान किया जाएगा।

सिक्का को शेयर विकल्प समेत कुल 70.8 लाख डॉलर का वेतन मिलेगा, जबकि माइक्रोसॉफ्ट अपने मुख्य कार्यकारी को 1.8 करोड़ डॉलर, आईबीएम के मुख्य कार्यकारियों को 62 करोड़ डॉलर और सिटी बैंक के प्रमुख को 1.44 करोड़ डॉलर का वेतन मिलता है।

बहुत से शीर्ष अधिकारियों के कंपनी छोड़कर जाने के मद्देनजर पिछले महीने इंफोसिस ने पहली बार कंपनी से बाहर के व्यक्ति विशाल सिक्का को अपना मुख्य कार्यकारी बनाया और इसके संरक्षक एनआर नारायण मूर्ति और उनके पुत्र ने अपना कार्यकाल समाप्त होने के चार साल पहले इस्तीफा दे दिया।

सिक्का इससे पहले जर्मनी की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी सैप के कार्यकारी निदेशक थे। वह एसडी शिबूलाल की जगह लेंगे, जो उन सात इंजीनियरों में शामिल थे, जिन्होंने 1 अगस्त, 1981 को इंफोसिस की स्थापना की थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com