मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल, Jio में विदेशी निवेश के बाद इतनी हुई संपत्ति

मुकेश अंबानी के डिजिटल प्लेटफॉर्म Reliance Jio में पिछले दो महीनों में किए गए विदेशी निवेशों और कई ग्लोबल कंपनियों के साथ की गई बिजनेस डील के बाद अंबानी दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में शुमार हो गए हैं. इस लिस्ट में वो अकेले एशियाई शख्स हैं.

मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल, Jio में विदेशी निवेश के बाद इतनी हुई संपत्ति

दुनिया के 10 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दुनिया के 10 अरबपतियों में शामिल हुए मुकेश अंबानी
  • 64.5 बिलियन डॉलर है नेटवर्थ
  • लिस्ट में शामिल होने वाले पहले एशियाई शख्स

भारत ही नहीं पूरे एशिया की सबसे अमीर शख्सियत Reliance Industries के मालिक मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 10 अरबपतियों में शामिल हो गया है. उनकी कंपनी के डिजिटल प्लेटफॉर्म Reliance Jio में पिछले दो महीनों में किए गए विदेशी निवेशों और कई ग्लोबल कंपनियों के साथ की गई बिजनेस डील के बाद अंबानी दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में शुमार हो गए हैं. इस लिस्ट में वो अकेले एशियाई शख्स हैं.

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 64.5 बिलियन डॉलर हो चुका है, जिससे वो दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में से एक बन चुके हैं.  बता दें कि उनकी कंपनी ने अभी शुक्रवार को ही पूरी तरह कर्ज-मुक्त होने की घोषणा की है. अंबानी की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया कि रिलायंस ने वक्त से पहले अपना यह लक्ष्य पूरा कर लिया है. कंपनी पर अब उसकी NET संपत्ति पर कोई कर्ज नहीं है. रिलायंस ने 31 मार्च, 2021 तक कर्जमुक्त होने का लक्ष्य रखा था. पिछले कुछ हफ्तों में कंपनी ने अपने 53,000 करोड़ से ज्यादा के राइट्स इशू करके पैसे जुटाए, वहीं अपने डिजिटल सर्विस प्लेटफॉर्म जियो प्लेटफॉर्म में 1.6 लाख करोड़ का विदेशी निवेश जुटाया है. कंपनी ने इसके लिए कई विदेशी कंपनियों के साथ डील की है, जिसमें इंटरनेट दिग्गज फेसबुक भी शामिल है. 

बता दें कि इस लिस्ट में अमेरिकी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon के मालिक जेफ बेज़ोस पहले नंबर पर बरकार हैं और ये रही दुनिया के 10 अरबपतियों की लिस्ट और उनका नेटवर्थ-

- जेफ बेज़ोस - 160 बिलियन डॉलर

- बिल गेट्स - 112 बिलियन डॉलर

- मार्क ज़करबर्ग - 90 बिलियन डॉलर

- वॉरेन बफेट - 71 बिलियन डॉलर

- स्टीव बामर - 70.5 बिलियन डॉलर

- सर्गेई ब्रिन- 66.0 बिलियन डॉलर


- मुकेश अंबानी - 64. 5 बिलियन डॉलर और

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- फ्रांस्वॉ बेटनकोर्ट मेयर्स - 62 बिलियन डॉलर्स