Isha Ambani होंगी Reliance Retail की नई बॉस, आकाश को Jio का हेड बनाने के बाद मुकेश अंबानी का नया फैसला

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ कॉन्गलोमरेट के कई ऑपरेशन का हिस्सा बनीं उनकी बेटी ईशा अंबानी अब इसके रिटेल यूनिट Reliance Retail की चेयरमैन यानी अध्यक्ष बनेंगी. अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन बुधवार को यह जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है.

Isha Ambani होंगी Reliance Retail की नई बॉस, आकाश को Jio का हेड बनाने के बाद मुकेश अंबानी का नया फैसला

ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल की नई चेयरमैन बन सकती हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एशिया के सबसे अमीर परिवार में उत्तराधिकारी चुने जाने का सिलसिला शुरू हो चुका है. मुकेश अंबानी उत्तराधिकार योजना को लेकर आगे चल रहे प्लान के तहत अगले बड़े फैसले का ऐलान कर सकते हैं. Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ कॉन्गलोमरेट के कई ऑपरेशन का हिस्सा बनीं उनकी बेटी ईशा अंबानी अब इसके रिटेल यूनिट Reliance Retail की चेयरमैन यानी अध्यक्ष बनेंगी. अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन बुधवार को यह जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है. इस मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर यह बताया है.

ईशा अंबानी वर्तमान में Reliance Retail Ventures Ltd. की डायरेक्टर हैं.

ईशा को रिटेल यूनिट का चेयरमैन बनाए जाने की खबरें तब आ रही हैं, जब अभी मंगलवार को ही उनके जुड़वा भाई आकाश अंबानी को टेलीकॉम यूनिट का चेयरमैन बनाया गया है. ईशा अंबानी और आकाश अंबानी दोनों ही मेटा प्लेटफॉर्म के साथ निवेश के डील में रिलायंस का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो रिलायंस ग्रुप की सब्सिडियरीज़ हैं. 217 बिलियन डॉलर की वैल्यू के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज़ कॉन्लोमरेट की फ्लैगशिप कंपनी है. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

कौन हैं आकाश अंबानी? Reliance Jio के नए चेयरमैन से जुड़ी पांच अहम जानकारियां

ईशा अंबानी के बारे कुछ खास बातें

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की पहचान उनकी बेटी होने से तो है, लेकिन 30 साल की ईशा ने Reliance में पिछले कुछ सालों में अपनी जगह बनाई है. ईशा रिलायंस रिटेल और जियो के ऑपरेशन में अहम भूमिका निभा रही हैं. उन्हें और उनके भाई आकाश अंबानी को जियो का चेहरा बनाकर पेश किया गया था.

वो 2014 में रिलायंस रिटेल और जियो की बोर्ड डायरेक्टर बनीं. 2015 में आकाश के साथ जियो 4G लॉन्च किया और 2020 में रिलायंस AGM होस्ट किया. 2015 में वो एशिया में उभरती 12 पावरफुल बिजनेसवुमेन की लिस्ट में शामिल थीं और 2008 में दूसरी सबसे युवा अरबपति महिला उत्तराधिकारी चुनी गई ​थीं

मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ी ईशा अंबानी ने US की प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड और येल यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा हासिल की है. ईशा अंबानी ने रिलायंस से जुड़ने से पहले न्यूयॉर्क की मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म Mckinsey & Company के साथ बतौर बिजनेस एनालिस्ट काम किया था.

2018 में ईशा की शादी फार्मा कंपनी पीरामल ग्रुप्स के आनंद पीरामल से हुई थी. उनकी शादी देश की सबसे महंगी शादियों में गिनी जाती है. ईशा रिलायंस फाउंडेशन के डिजिटल एजुकेशन प्रोग्राम से भी जुड़ी हुई हैं, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों को मदद पहुंचाई जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : नितिन गडकरी ने जब ठुकरा दिया था रिलायंस का टेंडर...