ADVERTISEMENT

पहले तेल, अब गैस: भारत ने अमेरिका से एलएनजी का आयात शुरू किया

कच्चे तेल के बाद भारत ने आज अमेरिका से प्राकृतिक गैस का आयात शुरू किया.20 वर्षीय समझौते के तहत तरलीकृत प्राकृतिक गैस( एलएनजी) की पहले खेप को लुइसियाना से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. सरकारी गैस कंपनी गेल इंडिया ने सालाना 35 लाख टन एलएनजी के लिये लुइसियाना स्थित चेनियर एनर्जी की सबाइन पासलिक्विफैक्शन इकाई से करार किया है.
NDTV Profit हिंदीIANS
NDTV Profit हिंदी03:37 PM IST, 06 Mar 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कच्चे तेल के बाद भारत ने आज अमेरिका से प्राकृतिक गैस का आयात शुरू किया.20 वर्षीय समझौते के तहत तरलीकृत प्राकृतिक गैस( एलएनजी) की पहले खेप को लुइसियाना से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. सरकारी गैस कंपनी गेल इंडिया ने सालाना35 लाख टन एलएनजी के लिये लुइसियाना स्थित चेनियर एनर्जी की सबाइन पासलिक्विफैक्शन इकाई से करार किया है.

गेल ने बयान में कहा, " कार्गो( माल) को गेल के पहले एलएनजी जहाज मेरिडियन स्पिरिट' पर लाद दिया गया है. यह एलएनजी सबाइन पास एलएनजी परियोजना में चेनियर एनर्जी की एलएनजी निर्यात सुविधा से निकाली गयी है. इस माल को28 मार्च या उसके आसपास महाराष्ट्र स्थित दाभोल टर्मिनल में खाली किया जाएगा." 

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्तूबर में भारत ने अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप आयात की थी. अमेरिका ने1975 में तेल निर्यात पर रोक लगा दी थी. जिसे2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हटाया था.

गेल ने दिसंबर2011 में अमेरिका के एलएनजी निर्यात चेनियर एनर्जी के साथ खरीद एवं बिक्री समझौते( एसपीए) पर हस्ताक्षर किये थे. एसपीए एक मार्च से प्रभावी हुआ है. सौदे के तहत चेनियर गेल को सालाना35 लाख टन एलएनजी की बिक्री और उपलब्धता सुनिश्चित करेगी.

गेल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बी. सी त्रिपाठी और चेनियर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक फ्यूस्को की उपस्थिति में सबाइन पासमें एक समारोह के बाद जहाज कोखेप के साथ रवाना किया गया.

NDTV Profit हिंदी
लेखकIANS
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT