ADVERTISEMENT

ICICI बैंक का कर्ज महंगा हुआ, अब होम लोन-ऑटो लोन पर ज्यादा चुकाना होगा ब्याज

बैंक ने रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की इस सप्ताह होने वाली बैठक से पहले ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. ऐसी संभावना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति पर अंकुश के लिए नीतिगत दर रेपो में बढ़ोतरी करेगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी08:48 PM IST, 01 Aug 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सोमवार को कर्ज पर लगने वाली ब्याज दर को 0.15 प्रतिशत बढ़ा दिया. भारतीय रिजर्व बैंक के इस सप्ताह नीतिगत दर में बढ़ोतरी की संभावना के साथ बैंक ने यह वृद्धि सभी अवधि के कर्ज पर की है. निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) बढ़ाई है. बैंक के इस कदम से कर्ज की मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ेगी.

बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, एक अगस्त से संशोधित दरों के तहत एक साल की अवधि वाली एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दी गयी है. वहीं एक दिन की अवधि की ब्याज दर 7.65 प्रतिशत होगी.

खुदरा ऋण के लिहाज से एक साल के एमसीएलआर को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि होम लोन जैसे बैंक के दीर्घकालीन कर्ज इसी से संबद्ध होते हैं.

बैंक ने रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की इस सप्ताह होने वाली बैठक से पहले ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. ऐसी संभावना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति पर अंकुश के लिए नीतिगत दर रेपो में बढ़ोतरी करेगी. इससे पहले, होम लोन देने वाली एचडीएफसी लि. ने ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ायी थी.

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लि. ने भी आवास ऋण और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) कर्ज पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ायी थी.

बैंक की नई दरें नये ग्राहकों के लिये एक अगस्त से और मौजूदा कर्जदारों के लिए पांच अगस्त से लागू होंगी.

सार्वजानिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने भी सोमवार को कर्ज पर लगने वाली ब्याज दरों में वृद्धि कर दी. इंडियन बैंक ने एक साल की अवधि वाली एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 7.65 प्रतिशत कर दिया है.

सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक के अनुसार, एक दिन से छह माह की अवधि वाली एमसीएलआर को संशोधित कर 6.85 से 7.50 प्रतिशत कर दिया गया है. नयी दरें, तीन अगस्त से प्रभावी हो जाएंगी.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT