ADVERTISEMENT

अब SMS से भी फाइल हो सकेगी निल GST रिटर्न, 22 लाख करदाताओं को मिलेगा लाभ

कारोबारियों को यह सुविधा 5 अंकों वाले एक विशेष मोबाइल नंबर के जरिए प्रदान की जाएगी. इसका लाभ उठाने के लिए  कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर NIL टाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना GST नंबर लिखना होगा और एक और स्पेस देते हुए 3 बी लिखना होगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:06 PM IST, 08 Jun 2020NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टैक्‍स भरने वालों (Tax Payers) को बड़ी सुविधा प्रदान करते हुए सरकार ने आज से निल जीएसटी कारोबारियों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है. ऐसे कारोबारी एसएमएस के जरिये निल जीएसटी रिटर्न भर सकते है. करीब 22 लाख रजिस्‍टर्ड टैक्‍सपेयर इस फैसले से लाभान्वित होंगे. कारोबारियों को यह सुविधा 5 अंकों वाले एक विशेष मोबाइल नंबर के जरिए प्रदान की जाएगी. इसका लाभ उठाने के लिए  कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर NIL टाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना GST नंबर लिखना होगा और एक और स्पेस देते हुए 3 बी लिखना होगा.

यह SMS नए जारी किए जाने वाले 5 अंकों के विशेष नंबर पर भेजना होगा. संदेश भेजते ही कारोबारी के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP आएगा. उसकी पुष्टि करते ही कारोबारी का रिटर्न दाखिल हो जाएगा.

दरअसल फिलहाल निल रिटर्न वालों को भी जीएसटीआर 3 बी जीएसटी पोर्टल के जरिये दाखिल करना होता है.रिटर्न नहीं भरने की स्थि‍ति में इन कारोबारियों को लेट फीस झेलनी पड़ती है. कारोबारियों की परेशानी का कम करने के लिए एमएसएम के जरिये निल जीएसटी रिटर्न भरने की व्‍यवस्‍था सरकार लेकर आई है.

VIDEO: कारोबार पर कोरोना की मार, बर्बादी के कगार पर छोटे व्यापारी
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT