ADVERTISEMENT

बिना ड्राइवर की टैक्सी : दिल्ली से मानेसर के बीच चलेगी, दो माह में इस मेट्रिनो प्रॉजेक्ट पर काम शुरू

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली और मानेसर के बीच सरकार की महत्वाकांक्षी 4,000 करोड़ रुपये की लागत वाली सार्वजनिक परिवहन परियोजना ‘मेट्रिनो’ पर अगले दो महीनों में काम शुरू हो जाएगा।
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी10:31 AM IST, 08 Jun 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली और मानेसर के बीच सरकार की महत्वाकांक्षी 4,000 करोड़ रुपये की लागत वाली सार्वजनिक परिवहन परियोजना ‘मेट्रिनो’ पर अगले दो महीनों में काम शुरू हो जाएगा। मेट्रिनो एक चालक रहित परिवहन प्रणाली है जो रोपवे पर चलती है।

'मेट्रिनो परियोजना के निर्माण के लिये चार निविदाएं मिली हैं'
परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘हमें नयी दिल्ली में धौला कुआं से हरियाणा के मानेसर तक मेट्रिनो परियोजना के निर्माण के लिये चार निविदाएं मिली हैं और हम दो महीनों में काम शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं।’ उन्होंने टीसीआई तथा आईआईएम कोलकाता की ‘भारत में सड़क मार्ग द्वारा माल ढुलाई की परिचालन दक्षता’ विषय पर संयुक्त रिपोर्ट जारी किये जाने के मौके पर अलग से बातचीत में यह बात कही।

इससे भीड़ कम होगी, यह ड्राइवर-लैस पॉड होगा
परियोजना धौला कुआं से हरियाणा के मानेसर के बीच 70 किलोमीटर मार्ग को जोड़ेगी। इससे राष्ट्रीय राजधानी में भीड़भाड़ कम होगी और यातायात सुगम होगा। गडकरी ने कहा कि रोपवे जैसी प्रणाली बिजली पर काम करती है और यह चालकरहित पॉड होगा जो निर्धारित स्टेशनों पर रूकेगा। इससे सड़कों पर भीड़भाड़ कम होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रिनो की पूंजी लागत 50 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है जबकि मेट्रो के मामले में यह 250 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि राजमार्ग क्षेत्र में सुधार के लिये बड़े पैमाने पर काम जारी है और पायलट परियोजना इस दिशा में एक कदम है।
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT