ADVERTISEMENT

ऋण प्राप्त करने में 85% महिला उद्यमियों के सामने आई चुनौतियां : BYST अध्ययन

सरकारी बैंकों से कर्ज सेवाओं  (Loan Services) का लाभ उठाने में 85 प्रतिशत महिला उद्यमियों (Women Entrepreneurs) को चुनौतियों का सामना करना पड़ा है और उनमें से कम से कम 60 प्रतिशत को महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:41 PM IST, 14 Sep 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकारी बैंकों से कर्ज सेवाओं  (Loan Services) का लाभ उठाने में 85 प्रतिशत महिला उद्यमियों (Women Entrepreneurs) को चुनौतियों का सामना करना पड़ा है और उनमें से कम से कम 60 प्रतिशत को महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ा है. यह जानकारी भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट (BYST) के अध्ययन में सामने आयी. बीवाईएसटी एक सामाजिक-आर्थिक पहल है जो वंचित समुदायों के नवोदित उद्यमियों को सलाह देती है. उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चेन्नई, पुणे और दिल्ली एनसीआर में लाभदायक व्यवसाय स्थापित करने के लिए तीन साल के बीवाईएसटी महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम के दौरान सर्वेक्षण किया गया था. यह कार्यक्रम फरवरी 2019 से जुलाई 2022 तक आयोजित किया गया था.

बीवाईएसटी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि जुलाई 2022 में ऊष्मायन अवधि के अंत तक लगभग 93 प्रतिशत महिला उद्यमियों के लिए प्रमुख कौशल (बैंकिंग और उद्यमिता) में काफी सुधार हुआ. एनसीआर क्षेत्र सहित तीन शहरों में कारोबार स्थापित करने के लिए 450 महिला उद्यमियों को तैयार करने का लक्ष्य था. इनकी औसत आयु 34 वर्ष थी और घरेलू आय दो लाख रुपये प्रति वर्ष से कम थी. इसके जरिये 10,350 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने का उद्देश्य था. सभी लाभार्थियों में से कम से कम 94 प्रतिशत ने बीवाईएसटी द्वारा कई चरणों की विस्तृत व्याख्या के कारण प्रक्रिया को सुचारू पाया. विस्तृत दस्तावेज़ीकरण और जटिल वित्तीय शब्दजाल की आवश्यकता केवल छह प्रतिशत लाभार्थियों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुई.

बैंकिंग भागीदारों ने बताया कि उन्होंने कर्ज वितरण प्रक्रिया के दौरान बीवाईएसटी द्वारा समर्थित महिलाओं के रवैये में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा है. इससे लाभार्थियों को प्रक्रिया का मालिकाना हक लेने में सक्षम बनाया है. इंडियन ओवरसीज बैंक के महाप्रबंधक एस. गोपाल ने कहा,“ बीवाईएसटी सलाह कार्यक्रम न केवल युवा उद्यमियों के लिए बल्कि हमारे जैसे बैंकरों के लिए भी मददगार है. ” बीवाईएसटी की प्रबंध निदेशक और संस्थापक लक्ष्मी वेंकटरमन वेंकटेशन ने कहा,“ आज मैं विश्वास के साथ कह सकती हूं कि भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीवाईएसटी द्वारा सहायता प्राप्त, कम-विशेषाधिकार प्राप्त, अच्छी तरह से प्रशिक्षित उद्यमियों के ऋण आवेदनों का स्वागत करते हुए बेहद खुश हैं.  

बैंकों के शाखा प्रबंधकों को आश्वस्त किया जाता है कि हमारे आवेदक बैंक योग्य प्रस्तावों के साथ आते हैं और दो साल तक मुफ्त मेंटरशिप के साथ अपने कारोबार को बनाए रखने के लिए एक मजबूत स्थिति में हैं. ”

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT