ADVERTISEMENT

अरुंधति भट्टाचार्य, चंदा कोचर और शिखा शर्मा अमेरिका से बाहर की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में

भारत की शीर्ष महिला बैंकर - एसबीआई प्रमुख अरंधति भट्टाचार्य, आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी शिखा शर्मा - अमेरिका से बाहर विश्व की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल हैं. यह बात फॉर्च्यून द्वारा जारी एक सूची में कही गई जिसमें शीर्ष स्थान बैंकों सैंटेंडर की प्रमुख ऐना बोटीन को मिला है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी01:21 PM IST, 13 Sep 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत की शीर्ष महिला बैंकर - एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी शिखा शर्मा - अमेरिका से बाहर विश्व की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल हैं. यह बात फॉर्च्यून द्वारा जारी एक सूची में कही गई जिसमें शीर्ष स्थान बैंकों सैंटेंडर की प्रमुख ऐना बोटीन को मिला है.

फॉर्च्यून की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 शीर्ष शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 60 वर्षीय भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर जबकि कोचर पांचवें और शर्मा 19वें स्थान पर हैं. इस सूची में अमेरिका से बाहर की महिलाओं को शामिल किया गया है.

बाजार मूल्य के लिहाज से यूरो क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, बैंकों से टेंडर की समूह कार्यकारी अध्यक्ष, बोटीन ने ऐसे वक्त में एक बार फिर से शीर्ष स्थान प्राप्त किया है जबकि हर जगह आर्थिक और राजनीतिक उतार-चढ़ाव का माहौल है. 2016 की सूची में 19 देशों को शामिल किया गया है.

फॉर्च्यून ने कहा, ‘‘भट्टाचार्य का दर्जा भारत के सबसे बड़े बैंक के प्रमुख के तौर पर तीन साल के कार्यकाल के दौरान बढ़ा.’’ एसबीआई की अध्यक्ष भट्टाचार्य जिनके बारे में माना जा रहा था कि वह भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के तौर पर रघुराम राजन की जगह ले सकती हैं, ने बैंकों के एनपीए के साथ संघर्ष के बीच अपना उच्च स्थान बरकरार रखा है.

उन्होंने मई में एसबीआई के छह अन्य समूहों के साथ विलय योजना में प्रमुख भूमिका निभाई जो पूरी हुई तो यह एशिया का सबसे बड़ा बैंक बना जाएगा.

फार्च्यून ने कहा, ‘‘हालांकि एसबीआई प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल अक्तूबर में खत्म हो रहा है लेकिन उम्मीद है कि सरकार उन्हें सेवा विस्तार देगी.’’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT