इस फिल्म के बनते-बनते ही हो गई थी 2 एक्टर 1 डायरेक्टर की मौत, बनने में लगे पूरे 23 साल, क्या आप जानते हैं नाम?

कुछ ऐसी फिल्में भी रहीं जो अपनी परफॉरमेंस से ज्यादा अपने बनने को लेकर चर्चा में रहीं. ऐसी ही एक फिल्म है जिसे बनने में पूरे 23 साल लग गए. क्या आप इस फिल्म का नाम जानते हैं?

इस फिल्म के बनते-बनते ही हो गई थी 2 एक्टर 1 डायरेक्टर की मौत, बनने में लगे पूरे 23 साल, क्या आप जानते हैं नाम?

इस फिल्म के बनते-बनते ही हो गई थी 2 एक्टर 1 डायरेक्टर की मौत

नई दिल्ली :

भारत में फिल्में बनने का इतिहास जितना पुराना है, उतना ही दिलचस्प भी है. इस इंड्स्ट्री में कई नायाब फिल्में बनी हैं. कुछ ऐसी भी बनी हैं जिनकी कीमत दर्शकों को बाद में समझ में आईं और कुछ ऐसी भी फिल्में बनी जो बॉक्स ऑफिस पर धराशाई भी हुईं. कुछ ऐसी फिल्में भी रहीं जो अपनी परफॉरमेंस से ज्यादा अपने बनने को लेकर चर्चा में रहीं. ऐसी ही एक फिल्म है जिसे बनने में पूरे 23 साल लग गए. फिल्म बनना शुरु होने से पहले ही एक एक्टर की मौत हो गई. फिल्म पूरी होने से पहले डायरेक्टर का निधन हो गया और तीसरी मौत उस स्टार की हुई जिसने इस फिल्म के लिए पूरे 23 साल दिए. क्या आप जानते हैं कौन सी है ये फिल्म.

लव एंड गॉड है मूवी का नाम

इस मूवी का नाम है लव एंड गॉदोबारा ड. जिसे बनने में दो दशक से ज्यादा का समय लगा. इस फिल्म को बनाया के आसिफ ने. फिल्म लैला मजनू के गहरे इश्क पर बेस्ड थी, जिसमें संजीव कपूर बने थे मजनू और लैला बनी थीं निम्मी. के आसिफ के लिए ये फिल्म इसलिए महत्वपूर्ण थी, क्योंकि ये के आसिफ की पहली कलर फिल्म थी. फिल्म की शूटिंग 1963 से शुरू हुई. कुछ कारणों से फिल्म की शूटिंग को बीच में रोकना पड़ा. फिल्म की शूटिंग 1970 में शुरु हुई. इसके बाद फिर फिल्म की शूटिंग रूकी और पूरी होते होते 1986 का साल आ गया.

तीन लोगों की हुई मौत

फिल्म के साथ तीन खास लोगों के निधन का इतिहास भी जुड़ा है. फिल्म की शूटिंग गुरुदत्त के साथ शुरू होनी थी. लेकिन अगले ही साल उनकी मौत हो गई, जिस वजह चार साल काम रुका रहा. उसके बाद 1940 में संजीव कुमार के साथ शूटिंग फिर शुरु हुई. पर अफसोस अपने जिस प्रोजेक्ट को लेकर के आसिफ संजीदा थी उसी प्रोजेक्ट के बीच 1971 में उनका निधन हो गया. इसके बाद फिल्म पूरी करने का बीड़ा उठाया के आसिफ की पत्नी ने. फिल्म पूरी होकर रिलीज के लिए तैयार भी हपर्दे तक फिल्म पहुंच पाती उससे पहेल संजीव कुमार का निधन हो गया.

रणबीर कपूर ने एयरपोर्ट पर पैपराजी ने पूछा - क्या आलिया मेरा इंतजार कर रही है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com