'द केरल स्टोरी' : आखिर क्यों हो रहा है इस फिल्म पर विवाद, 10 पॉइंट्स में जानें

इन दिनों अदा शर्मा की फिल्म 'द केरल स्टोरी' सुर्खियों में हैं. खबरों की मानें तो यह फिल्म महिलाओं के जबरन धर्मांतरण पर प्रकाश डालती हैं. जिसे लेकर जमीयत उलेमा ए हिंद ने अपनी नाराजगी जाहिर की है.

'द केरल स्टोरी' : आखिर क्यों हो रहा है इस फिल्म पर विवाद, 10 पॉइंट्स में जानें

जानें 'द केरल स्टोरी' से जुड़ी 10 बातें

नई दिल्ली:

इन दिनों अभिनेत्री अदा शर्मा की फिल्म 'द केरल स्टोरी' में हैं. खबरों की मानें तो फिल्म केरल में महिलाओं के जबरन धर्मांतरण और कट्टरता पर प्रकाश डालती है. जिसके लेकर जमीयत उलेमा ए हिंद ने अपनी नाराजगी जाहिर की है. वह 'द केरल स्टोरी' की रिलीज को रोकने की मांग कर रहे हैं. इसके लिए जमीयत उलेमा ए हिंद की ओर से सुप्रीम कोर्ट ने याचिका भी दायर की है. हालांकि कोर्ट ने इस पूरे मामले में दखल देने से इनकार किया है. ऐसे में हम आपको फिल्म 'द केरल स्टोरी' से जुड़ी दस बातें बताते हैं.

1. सुदीप्तो सेन निर्देशित और विपुल अमृतलाल शाह निर्मित फिल्म 'द केरल स्टोरी' में अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी और सिद्धि इडनानी लीड रोल हैं और यह फिल्म 5 मई को रिलीज होगी.

2. फिल्म जबरन धर्मांतरण के इर्द-गिर्द केंद्रित है और कथित तौर पर दावा करती है कि केरल में लगभग 32,000 महिलाओं का धर्मांतरण करवाकर, इस्लमा कबूल करवाया गया. कई को उस समय आईएसआईएस शासित सीरिया ले जाया गया था जब आतंकवादी समूह अपने चरम पर था.

3. 'द केरल स्टोरी' के ट्रेलर की रिलीज के बाद, सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई. जिसमें 'अभद्र भाषा' और 'ऑडियो-विजुअल प्रचार' को आधार बनाया गया और इसकी रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गई थी.

4. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया. कोर्ट की बेंच ने कहा, 'घृणा फैलाने वाले भाषणों की किस्में हैं. इस फिल्म को सर्टिफिकेशन मिला है और बोर्ड ने मंजूरी दी है.'

5. बेंच ने कहा, 'ऐसा नहीं है कि कोई व्यक्ति मंच पर चढ़ जाता है और अनियंत्रित भाषण देना शुरू कर देता है. यदि आप फिल्म की रिलीज को चुनौती देना चाहते हैं, तो आपको सर्टिफिकेशन को उचित मंच के माध्यम से चुनौती देनी चाहिए.'

6. केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने फिल्म के निर्माताओं को 'संघ परिवार' द्वारा 'प्रचार' करने वाला बताया है.

7. आलोचना के बीच यूट्यूब पर फिल्म 'द केरल स्टोरी' के टीजर की शुरुआत में बताया गया है कि यह केरल में 32,000 महिलाओं की दिल दहला देने वाली कहानी है. 

8. इस मामले में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने फिल्म के निर्माताओं पर राज्य की वास्तविकता को 'बढ़ा-चढ़ाकर' बताने का आरोप लगाया था.

9. शशि थरूर ने सोमवार को एक ट्वीट कर किसी को भी एक करोड़ रुपये देने की पेशकश की, जो यह साबित कर सके कि केरल में 32,000 महिलाओं को कथित रूप से इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए मजबूर किया गया था.

10. फिल्म के निर्देशक सुदीप्तो सेन और निर्माता विपुल अमृतलाल शाह का कहना है कि 'द केरल स्टोरी' सच्ची घटनाओं पर आधारित है. समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से शाह ने कहा, 'अगर हम इस मुद्दे को देखें, तो हमने 32,000 की संख्या के बारे में कहा है और हम इस पर कायम हैं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Met Gala 2023: आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, ईशा अंबानी ने रेड कार्पेट पर बिखेरा जलवा