'आनंद' में काम करने के लिए राजेश खन्ना ने अपनाया था ये हथकंडा, इस एक शर्त के बदले छोड़ दी थी फीस, फिर भी कमा लिए थे मोटे पैसे

आनंद मरा नहीं करते, इस बात को सच साबित किया और इसके साथ ही आनंद बने राजेश खन्ना को भी हमेशा हमेशा के लिए अमर कर दिया. राजेश खन्ना का मासूमियत भरा चेहरा और आंसूओं से डबडाई आंखें देख फैन्स भी उनकी लंबी उम्र की दुआ मांगने लगे थे.

'आनंद' में काम करने के लिए राजेश खन्ना ने अपनाया था ये हथकंडा, इस एक शर्त के बदले छोड़ दी थी फीस, फिर भी कमा लिए थे मोटे पैसे

आनंद के किरदार के लिए राजेश खन्ना नहीं ये अभिनेता थे पहली पसंद

नई दिल्ली:

फिल्म आनंद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के माइल स्टोन में से एक है. आनंद मरा नहीं करते, इस बात को सच साबित किया और इसके साथ ही आनंद बने राजेश खन्ना को भी हमेशा हमेशा के लिए अमर कर दिया. राजेश खन्ना का मासूमियत भरा चेहरा और आंसूओं से डबडाई आंखें देख फैंस भी उनकी लंबी उम्र की दुआ मांगने लगे थे. फिल्म को  देखकर हर फैन इसी नतीजे पर पहुंचा कि राजेश खन्ना से बेहतर इस फिल्म में कोई हो ही नहीं सकता था. पर फैंस ये नहीं जानते कि फिल्म के लिए राजेश खन्ना डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद नहीं थे. और न ही इस रोल के लिए राजेश खन्ना को कोई फीस दी गई थी.

कौन थे पहली पसंद?

आनंद के रोल में ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद किशोर कुमार थे, लेकिन बात आगे बढ़ती उससे पहले ही दोनों के बीच कुछ मनमुटाव हो गया. इसके बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने शशि कपूर का दरवाजा भी खटखटाया. डेट्स की कमी के चलते शशि  कपूर भी उपलब्ध नहीं हो सके. इसी बीच इस फिल्म की भनक राजेश खन्ना को लगी. वो बिन बुलाए ही ऋषिकेश मुखर्जी के दरवाजे पर पहुंच गए और फिल्म करने की इच्छा जताई. बदले में फीस लेने से भी इंकार कर दिया. 

शर्त ने कर दिया मालामाल

दिलचस्प बात ये है कि ऋषिकेश मुखर्जी और राजेश खन्ना दोनों ने एक दूसरे के सामने एक एक शर्त रखी. ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा कि कहानी सुनी तो डेट्स देनी पड़ेंगी. राजेश खन्ना तो फिल्म से जुड़ना ही चाहते थे. वो इस शर्त पर तुरंत मान गए. इसके बदले उन्होंने भी ऋषिकेश मुखर्जी के सामने  शर्त रखी. शर्त ये थी कि वो फिल्म में काम करने पर कोई फीस नहीं लेंगे. लेकिन इसके बदले उन्हें मुंबई में फिल्म डिस्ट्रिब्यूशन के राइट्स चाहिए होंगे. इस शर्त से ऋषिकेश मुखर्जी को कोई ऐतराज नहीं था. बताया जाता है  कि अपनी फीस से कहीं ज्यादा मुनाफा  राजेश खन्ना ने फिल्म डिस्ट्रिब्यूट करके कमा लिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

करण देओल की शादी में Salman Khan और Aamir Khan का 'अंदाज अपना अपना'