ऑस्कर में 'नाटू नाटू' की परफॉर्मेंस को लेकर क्यों हुई कंट्रोवर्सी, जानिए किस बात से नाराज हुए लोग

फिल्म के सॉन्ग में प्रिंसिपल डांसर जूनियर एनटीआर और रामचरण तेजा थे. जबकि ऑस्कर के मंच पर प्रिंसिपल डांसर में कैनेडियन डांसर Billy Mustapha और अमेरिकन डांसर Jason Glover थे. इसी बात से कई लोग खफा है.

ऑस्कर में 'नाटू नाटू' की परफॉर्मेंस को लेकर क्यों हुई कंट्रोवर्सी, जानिए किस बात से नाराज हुए लोग

ऑस्कर जीतने के बाद नाटू नाटू परफॉर्मेंस आखिर क्यों आया कॉन्ट्रोवर्सी में

नई दिल्ली:

फिल्म RRR मूवी के सॉन्ग नाटू नाटू को ऑस्कर मिलने पर फिल्म इंडस्ट्री के चंद लोगों को छोड़ कर तमाम लोग खुश हैं. इस नाराजगी की वजह है ऑस्कर के मंच पर ओरिजिनल कास्ट की बजाए दूसरे आर्टिस्ट का परफॉर्मेंस. ये सभी कलाकार भारत के नहीं थे. फिल्म के सॉन्ग में प्रिंसिपल डांसर जूनियर एनटीआर और रामचरण तेजा थे. जबकि ऑस्कर के मंच पर प्रिंसिपल डांसर में कैनेडियन डांसर Billy Mustapha और अमेरिकन डांसर Jason Glover थे. इसी बात से कई लोग खफा हैं. दरअसल सॉन्ग का थीम ब्रिटिश शासन के खिलाफ था. जबकि ऑस्कर में डांस प्रेजेंट करने के लिए किसी एशियन को नहीं चुना गया. जिसके बाद लोगों का तर्क है कि ये सॉन्ग की थीम के खिलाफ है. फिल्म में ये गाना ब्रिटिशर्स के साथ राजू और भीम की एक डांस बैटल थी.

ऑस्कर के मंच पर नाटू नाटू की परफॉर्मेंस को दीपिका पादुकोण ने इंट्रोड्यूस किया था, जिसे राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरवा ने गया था. जिसके बाद अब ये एक ग्लोबल ट्रैक बन चुका है. लेकिन डांस करने वालों में एक भी साउथ एशियन डांसर नहीं दिखाई दिया. अमेरिकन डांसर Lauren Gottlieb जरूर नजर आईं, जो भारत के लिए थोड़ा बहुत जाना पहचाना चेहरा हैं. इस परफॉर्मेंस को देखने के बाद अमेरिका में रहने वाली साउथ एशियन कम्यूनिटी ने नाराजगी जताई है.

यूएस बेस्ड डांसर जोया नंदी काजी ने इस बारे में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट भी लिखा है. उन्होंने लिखा कि ऑस्कर में नाटू नाटू का परफॉर्म होना हम सबके लिए गर्व का विषय था. लेकिन अब हम ठगा सा महसूस कर रहे हैं. लेकिन जिस गाने के बोल हैं कि देसी डांस से बेहतर कोई डांस नहीं होता उस पर दो गोरों ने डांस किया है. वो दोनों शानदार थे. लेकिन इसके लिए हम में से एक को क्यों नहीं चुना गया. ये किसी तंज से कम नहीं है.

काजी ने एक इंटरव्यू में ये भी बताया कि उनके एजेंट ने उनका नाम भी दिया था. लेकिन उनका ऑडिशन तक नहीं लिया गया क्योंकि टीम इंचार्ज उन्हीं लोगों को लेना चाहता था जिसके साथ वो पहले काम कर चुका है. उन्हें लगा था कि उन्हें भले ही मौका न मिला हो लेकिन दूसरे साउथ एशियन डांसर्स को मौका जरूर मिला होगा. उन्हें ये देखकर हैरानी हुई थी कि किसी भी साउथ एशियन को उस डांस में  शामिल ही नहीं किया गया.

तेलुगू अमेरिकन फिल्म क्रिटिक शिवानी रेड्डी का कहना है कि ये बहुत हैरान करने वाला है कि इस गाने में जिन लोगों को प्रेजेंट किया जाना चाहिए था वही लोग पूरी तरह से नदारद थे. जबकि गाना उन्हीं पर था. ये बहुत बुरा अनुभव है क्योंकि बहुत से साउथ एशियन डांसर्स ऐसे मौकों के लिए बहुत कोशिश करते हैं. इस बार वो मौका उन्हें मिल सकता था.

नेपोलियन और Tabitha Dumo  की टीम, जो प्रोफेशनली Nappi Tabs के नाम से जानी जाती है. इस टीम ने ही ऑस्कर के लिए नाटू नाटू को डायरेक्ट, प्रोड्यूस और कोरियोग्राफ किया. इस गाने से जुड़ी उनकी पोस्ट पर भी इस तरह के कमेंट्स की भरमार है. जिसमें यूजर्स उनको सही कल्चर को पेश करने की सलाह दे रहे हैं. एक यूजर ने ये भी कमेंट किया कि ये चैलेंज है साउथ एशियन सॉन्ग पर साउथ एशियन डांसर्स को हायर करना चाहिए.

ऑस्कर प्रोड्यूसर राज कपूर ने एक इंटरव्यू में कहा कि ओरिजिनल प्लान राम चरण और  जूनियर एनटीआर से ही परफॉर्म कराने का था. ये डांस आरआरआर के ही कोरियोग्राफर Prem Rakshith के ही सुपरविजन में होना था. लेकिन फरवरी में ये जानकारी दी गई कि रामचरण और जूनियर एनटीआर फंक्शन में जरूर शामिल होंगे लेकिन वो लाइव परफोर्म करने में कंफर्टेबल नहीं हैं. नए बदलावों के लिए हमारे पास समय कम था और कमिटमेंट पूरे करने थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस गाने की धुन से पूरी दुनिया प्यार कर रही है. नाटू नाटू प्ले होता है तब थियेटर में लोग डांस कर रहे हैं. इसलिए हमने भी इस परफॉर्मेंस को ग्लोबल ही रखा ताकि म्यूजिक की यूनिवर्सल पावर को महसूस किया जा सके. इसके साथ ही हम गाने की मूल थीम को भी जीवित रखना चाहते थे. यही वजह थी कि फिल्म के प्रोड्यूसर, कॉरियोग्राफर, लीडर्स और सिंगर्स से पहले संपर्क किया गया. जब दोनों लीड कलाकारों ने असमर्थता जाहिर की तो टीम ने प्रेम के साथ मिलकर इंडिया टीम और यूएस टीम के साथ मिलकर ऐसे कलाकार तलाशे जो ओरिजिनल एनर्जी को कायम रख सकें.