अलग-अलग नाम से तीन बार बन चुकी है ये फिल्म, पहले बॉलीवुड में फिर दो बार साउथ में रही ब्लॉकबस्टर, हुई छप्पर फाड़ कमाई

Hema Malini: बॉलीवुड की एक सुपरहिट फिल्म ऐसी भी है जिसके साउथ में भी दो रीमेक बने और दोनों ही ब्लॉकबस्टर रहे. जानते हैं इस फिल्म का नाम और कौन थी इसकी एक्ट्रेस?

अलग-अलग नाम से तीन बार बन चुकी है ये फिल्म, पहले बॉलीवुड में फिर दो बार साउथ में रही ब्लॉकबस्टर, हुई छप्पर फाड़ कमाई

Hema Malini: बॉलीवुड की इस सुपरहिट फिल्म के साउथ में भी बने रीमेक

नई दिल्ली:

भारतीय सिनेमा में रीमेक का खूब ट्रेंड रहा है. कई बार साउथ की फिल्मों का हिंदी रीमेक बनाया जाता है तो साउथ सिनेमा में भी बॉलीवुड की कई फिल्मों का रीमेक देखने को मिलता है. इनमें से कुछ फिल्में एक जगह अगर नहीं चल पातीं तो दूसरी जगह छप्पड़ फाड़ कमाई कर देती हैं. लेकिन बॉलीवुड की एक ऐसी भी फिल्म है जो साउथ सिनेमा में दो बार अलग-अलग नाम से बन चुकी है और हर बार ब्लॉकबस्टर-सुपरहिट रही है. आइए जानते हैं इस फिल्म के बारें में. हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं उसमें हेमा मालिनी ने डबल रोल निभाया है. एक रोल में वो बेहद शांत हैं तो दूसरे में चुलबुली-तेजतर्रार. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि यहां किस फिल्म की बात चल रही है. अगर नहीं तो आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं फिल्म 'सीता-गीता' की. ये फिल्म 17 नवंबर 1972 को रिलीज की गई थी. फिल्म की स्क्रिप्ट सलीम-जावेद की जोड़ी ने लिखा था और इसका डायरेक्शन रमेश सिप्पी ने किया था. हालांकि यह फिल्म भी 1967 में आई दिलीप कुमार की राम और श्याम से प्रेरित थी.

हेमा मालिनी सीता-गीता की कमाई

रमेश सिप्पी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म का कुल बजट तब 40 लाख रुपए था. फिल्म की कमाई दुनियाभर में 19.53 करोड़ रुपये से ज्यादा की रही थी. जब फिल्म जबरदस्त तरीके से हिट हुई तो साउथ सिनेमा के फिल्ममेकर्स ने इसे तेलुगु और तमिल भाषा में अलग-अलग नाम से बनाया. दोनों बार ही फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई.

साउथ में हेमा मालिनी की सीता-गीता का रीमेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेमा मालिनी की 'सीता-गीता' की तेलुगु और तमिल रीमेक में लीड रोल एक ही एक्ट्रेस ने निभाया. हेमा मालिनी का किरदार वनिस्री ने निभाया. उनकी एक्टिंग की जबरदस्त सराहना हुई. तेलुगु में 'गंगा मंगा' नाम से फिल्म बनी. जिसमें कृष्णा, सोभन बाबू और वनीश्री ने किरदार निभाए  वहीं तमिल रीमेक 'वानी रानी' में भी वनीश्री नजर आईं. उनके साथ शिवाजी गणेशन और आर मुथुरमन नजर आएं. दोनों ही भाषाओं में फिल्म सुपर-डुपर हिट रही. तेलुगु में 'गंगा मंगा' के हिट होने के बाद साल 1974 में तमिल में 'वानी रानी' नाम से रीमेक बनी और ये भी जबरदस्त हिट रही. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर पैसा कमाए.