जया बच्चन को फिल्म में लेने के लिए गुलजार ने की थी ऐसी हरकत, मौसमी चटर्जी ने गुस्से में छोड़ दी थी फिल्म

1972 में आई फिल्म कोशिश तो आपको याद होगी, जिसमें संजीव कुमार और जया बच्चन ने मूक बधिर जोड़े का रोल निभाया था. लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म में जया बच्चन से पहले मौसमी चटर्जी को कास्ट किया गया था. पर एक वजह से उन्हें यह फिल्म छोड़नी पड़ी.

जया बच्चन को फिल्म में लेने के लिए गुलजार ने की थी ऐसी हरकत, मौसमी चटर्जी ने गुस्से में छोड़ दी थी फिल्म

गुलजार ने मौसमी चटर्जी को कर दिया था नाराज

नई दिल्ली :

बॉलीवुड फिल्मों में कई बार ऐसा होता है कि पहले फिल्म के लिए जिस एक्टर को कास्ट किया जाता है, उसे बाद में रिप्लेस कर दिया जाता है और फिर दूसरे एक्टर या एक्ट्रेस को उस फिल्म में जगह दी जाती है. इसी तरह से 1972 में आई फिल्म  'कोशिश' में भी पहले बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी को कास्ट किया गया था. उस समय उनका करियर पीक पर था, लेकिन ऐसा क्या हुआ कि गुलजार के कुछ कहने से मौसमी इतना भड़क गई कि फिल्म को छोड़कर चली गई और यह फिल्म जया बच्चन के हाथों में सौंप दी गई. आइए आज हम आपको बताते हैं मौसमी चटर्जी के उसी किस्से के बारे में जब गुलजार की हरकत से मौसमी खूब नाराज हो गई थी.

19 साल की उम्र में ली फिल्मों में एंट्री 

मौसमी चटर्जी बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में से एक रही है, जिन्हें बड़े पर्दे पर खूब शोहरत मिली. उन्होंने महज 19 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखा था. इस दौरान मौसमी चटर्जी की शादी हो चुकी थी. जब मौसमी चटर्जी फिल्म कोशिश में संजीव कपूर के साथ कास्ट की गई थी, तब उनका एक छोटा बच्चा था. ऐसे में वो केवल एक शिफ्ट में काम करके अपने बच्चे की देखभाल करने चली जाया करती थी. सब कुछ प्लान के मुताबिक चल रहा था, लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि उन्हें बीच में ही यह फिल्म छोड़कर जाना पड़ा.

मौसमी चटर्जी ने किया खुलासा 

मौसमी चटर्जी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि जब मैं फिल्म 'कोशिश' की शूटिंग कर रही थी, तब जया बच्चन की सेक्रेटरी सेट पर तीन दिन तक सुबह शाम आती रही. ऐसे में तीन दिन बाद गुलजार दा मेरे पास आए और कहने लगे कि तुम्हें देर रात तक शूटिंग करनी होगी. लेकिन मैंने इस बात से मना कर दिया, क्योंकि मेरा छोटा बच्चा था मुझे उसका भी ख्याल रखना था. उन्होंने कहा कि मैं केवल एक ही शिफ्ट कर पाऊंगी. इस बात पर गुलजार दा ने सबके सामने कह दिया था कि क्या आप जानती है कि इस रोल के लिए कितनी एक्ट्रेस लाइन में लगी हुई है. यह सुनकर मौसमी को खूब गुस्सा आया और वह यह कहते हुए वहां से चली गई कि, 'आप उनको ही ले लो'.

सुपरहिट हुई फिल्म 'कोशिश'

इसके बाद गुलजार ने मौसमी चटर्जी के ससुर हेमंत दा को फोन किया और कहा कि वह फिल्म छोड़कर जा रही है, तो उनके ससुर ने भी जवाब दिया कि उसको जाने दो. इसके बाद मौसमी चटर्जी की जगह इस फिल्म में जया बच्चन को ही कास्ट किया गया. फिर क्या संजीव कपूर और जया बच्चन की फिल्म कोशिश सुपरहिट साबित हुई और इसे नेशनल अवार्ड भी मिला.

रणबीर कपूर ने एयरपोर्ट पर पैपराजी ने पूछा - क्या आलिया मेरा इंतजार कर रही है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com