'डिस्को डांसर' फिल्म ने बदल डाली थी मिथुन चक्रवर्ती की तकदीर, ‘जिम्मी जिम्मी’ ने दुनिया भर में बनाया लोकप्रिय

डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती के करियर की वह फिल्म रही है जिसने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया. जाने कैसी मिली फिल्म और कैसे हिट हुआ जिम्मी जिम्मी सॉन्ग.

'डिस्को डांसर' फिल्म ने बदल डाली थी मिथुन चक्रवर्ती की तकदीर, ‘जिम्मी जिम्मी’ ने दुनिया भर में बनाया लोकप्रिय

डिस्को डांसर के गाने जिम्मी जिम्मी ने दुनियाभर में मचाई धूम

नई दिल्ली :

भारतीय फिल्म का कोई गाना किसी कलाकार की देश में पहचान बन जाए, यह तो आपने जरूर सुना होगा. लेकिन एक गाना अगर दुनिया भर में किसी भारतीय कलाकार की पहचान बन जाए तो जरूर हैरत होगी. ऐसा ही कुछ मिथुन चक्रवर्ती के साथ हुआ. डिस्को डांसर फिल्म के गाने ‘जिम्मी जिम्मी जिम्मी आजा आजा आजा' ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए कुछ ऐसा ही चमत्कार किया. इस गीत को मिथुन चक्रवर्ती और किम पर फिल्माया गया था. इस गाने को पारवती खान ने गाया जबकि इसके बोल अनजान ने लिखे और म्यूजिक बप्पी लाहिरी का था. इस गाने के बोल, म्यूजिक और सितारों की एक्टिंग ने दर्शकों पर जादुई असर किया. बी. सुभाष की फिल्म डिस्को डांसर 1982 में रिलीज हुई थी.

डिस्को डांसर का गाना ‘जिम्मी जिम्मी जिम्मी आजा आजा आजा' भारत में तो खूब लोकप्रिय हुआ ही इसने चीन, रूस, उज्बेकिस्तान, अजरबेजान, मंगोलिया और जापान में भी जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की. इन हिस्सों में आज भी मिथुन चक्रवर्ती का यह गाना लोगों की जुबान पर है.

दिलचस्प यह कि यह सॉन्ग पारवती का बॉलीवुड में डेब्यू गाना था और इसने उन्हें लोकप्रियता की बुलंदियों पर पहुंचा दिया. एक जरूरी बात यह कि ‘जिम्मी जिम्मी' सॉन्ग ओट्टावन के फ्रेंच गाने से इंस्पायर है, जो 1980 में रिलीज हुआ था. इस तरह बप्पी लाहिरी का यह पॉपुलर सॉन्ग फ्रांसीसी गाने की धुन पर बनाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिथुन चक्रवर्ती के करियर में डिस्को डांसर ही वो फिल्म है जिसने उनकी तकदीर को बदलकर रख दिया. बताया जाता है कि मिथुन चक्रवर्ती 1981 में तकदीर का बादशाह फिल्म के सेट पर उदास बैठे थे. तभी उनके पास फिल्म के डायरेक्टर बी. सुभाष आए तो मिथुन ने बताया कि सारी कोशिशों के बावजूद वह फिल्मों में कुछ खास कर नहीं पा रहे हैं. यह बात सुनकर बी. सुभाष ने मिथुन से वादा किया कि वह एक ऐसी फिल्म बनाएंगे जिससे उनका करियर परवान चढ़ जाएगा. बी.सुभाष ने अपना वादा पूरा किया और इस तरह उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती को डिस्को डांसर फिल्म दी. यह फिल्म मिथुन के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से तो रही ही, इसके साथ ही उन्होंने डिस्को डांसर और भारतीय माइकल जैक्सन जैसे खिताब भी दिला दिए और उनका ‘जिम्मी जिम्मी' सॉन्ग आज भी उनके चाहने वालों की जुबान पर है.