नवाबों की शिकारगाह में बनी थी 'सूर्यवंशम' के हीरा ठाकुर की आलीशान हवेली, अब यहां बन चुका है शानदार रिजॉर्ट

टीवी पर अक्सर अमिताभ बच्चन के फिल्म सूर्यवंशम दिखाई जाती है.टीवी पर कई सालों तक ये फिल्म दिखाई जाती रही. इस फिल्म को देखते हुए एक सवाल शायद आपके मन में भी आया हो कि ठाकुर भानुप्रताप की शानदार हवेली कहां है. यह फिल्म का सेट है या कोई हवेली.

नवाबों की शिकारगाह में बनी थी 'सूर्यवंशम' के हीरा ठाकुर की आलीशान हवेली, अब यहां बन चुका है शानदार रिजॉर्ट

नवाबों की शिकारगाह में बनी थी अमिताभ बच्चन की फिल्म 'सूर्यवंशम' की आलीशान हवेली

नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन की सूर्यवंशम मूवी को आप भूलना भी चाहें तो नहीं भूल पाएंगे. ये फिल्म इतनी बार टीवी चैनल पर आई कि इस पर आज भी ढेरों मीम्स बनते हैं. टीवी पर कई सालों तक ये फिल्म दिखाई जाती रही. इस फिल्म को देखते हुए एक सवाल शायद आपके मन में भी आया हो कि ठाकुर भानुप्रताप की शानदार हवेली सिर्फ फिल्मी सेट था या फिर वाकई में कोई प्राचीन हवेली है. इस सवाल का जवाब हिंदुस्तान के नवाबी दौर में छिपा हुआ है.

यहां है ये हवेली

ठाकुर भानु प्रताप और हीरा ठाकुर की हवेली कोई फिल्मी सेट नहीं था, बल्कि वो असल नवाबों की हवेली है. ये हवेली अहमदाबाद से 160 किमी दूर है. यहां एक गांव है नाम है चित्रसानी. पालनपुर नेशनल हाईवे से कुछ दूर स्थित इस गांव में ही ये आलीशान हवेली स्थित है. ये हवेली साल 1922 से 1936 के बीच की बनी मानी जाती है, जिसका रुतबा उस दौर में कुछ ऐसा था कि खुद लॉर्ड माउंटबेटन भी इस हवेली में आया करते थे. ये उस दौर के नवाब की शिकारगाह हुआ करती थी जिसे हंटिंग रिट्रीट भी कहा जाता है. यहां आकर नवाब ठहरा करते थे और शिकार किया करते थे.

हवेली बनी रिज़ॉर्ट 

ये हवेली नवाब तल्ले खां मोहम्मद की बताई जाती है. बताते हैं कि बेगम को शहर का शोर शराबा पसंद नहीं था. अपनी बेगम को खुश करने के लिए ही नवाब ने इस शांत जगह और शहर के शोर शराबे से दूर ये हवेली बनवाई सूर्यवंशम मूवी से हिट होने के बाद ये हवेली इस तरह सुर्खियों में आई कि इसे रिजॉर्ट में ही तब्दील कर दिया गया. ये हवेली अब बलरामपुर रिसोर्ट के नाम से मशहूर है.इस रिसोर्ट के अलावा सूर्यवंशम की शूटिंग श्रीलंका में भी हुई. हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्म  सिटी में भी सूर्यवंशम फिल्म की शूटिंग हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kriti Sanon और आदिपुरुष के डॉरेक्टर Om Raut ने Tirumala Temple में टेका मत्था