उम्र की बंदिशों से परे थी दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी, यूं मिले थे दोनों

दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी किसी फिल्म की स्क्रिप्ट से कम नहीं है. सायरा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे जब 12 साल की थीं. तब दिलीप कुमार की फिल्म 'आन' देखी. जिसके बाद से उन्होंने ठान लिया था कि वे शादी करेंगी

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का 98 की उम्र में निधन हो गया है. दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे. हालांकि पत्नी सायरा बानो ने हेल्थ अपडेट देते हुए उनकी हालत को स्थिर बताया था, लेकिन आज सुबह 7.30 बजे उनका निधन हो गया है. उन्हें सांस लेने में तकलीफ के बाद 29 जून को अस्पताल के आईसीयू में एडमिट करवाया गया था.
आपको बता दें कि दिलीप कुमार और सायरा बानो बॉलीवुड में सदाबहार जोड़ी कही जाती है. दोनों ने एक दूसरे के साथ 55 साल बिताए. शायरा बानो भले ही दिलीप कुमार से 22 साल छोटी क्यों ना हों, लेकिन दोनों के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग देखी  जाती रही है.



फिल्मी स्क्रिप्ट से कम नहीं दोनों की लव स्टोरी 
दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी किसी फिल्म की स्क्रिप्ट से कम नहीं है. एक इंटरव्यू के मुताबिक सायरा ने कहा कि वे जब 12 साल की थीं. तब दिलीप कुमार की फिल्म 'आन' देखी. जिसके बाद से उन्होंने ठान लिया था कि वे शादी करेंगी तो दिलीप कुमार से ही, लेकिन यह इतना भी आसान नहीं था, क्योंकि दिलीप कुमार पर देश-विदेश की लड़कियां जान छिड़कती थीं. सायरा जैसी ही बड़ी हुईं उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया, लेकिन दो बार प्यार में  नाकाम रहे दिलीप कुमार शायरा में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे. उन्होंने सायरा बानो को बोला, 'अरे मेरे सफेद होते बालों को तो देखो'. फिर भी सायरा नहीं मानी. उन्होंने वह सब कुछ सीखा जो दिलीप साहब को पसंद था. फिर लंबे समय से इंतजार कर रहीं सायरा का इंतजार खत्म हुआ और 1966 में दोनों ने बिना बताए शादी कर ली थी. आपको बता दें कि दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में कई बड़े खुलासे किए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चलिए जानते हैं दिलीप साहब से जुड़ी कुछ खास बातें 
दिलीप कुमार अधिकतर त्रासद फिल्में किया करते थे इसलिए उन्हें ट्रेजडी किंग भी कहा जाने लगा था. दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ़ ख़ान है. फिल्मी दुनिया में सिक्का जमाने के उनका नाम बदला गया था. दिलीप साहब की पहली सफल फिल्म जुगनू थी. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत ज्वार भाटा फिल्म से की थी. हालांकि यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई. दिलीप कुमार अपने समय के सबसे चार्मिंग एक्टर थे. उस समय उनके लव अफेयर के भी चर्चे थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनका पहला प्यार मधुबाला थीं.