Advertisement

ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन में पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और के. श्रीकांत को मुश्किल ड्रॉ..

Advertisement
Read Time: 11 mins
सिंधु ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन में दक्षिण कोरिया की सुंग जि ह्यून से पहला मैच खेलेगी (फाइल फोटो)
गुवाहाटी:

प्रतिष्ठित ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ि‍यों के लिए शुरुआती सफर मुश्किल भरा हो सकता है. देश की स्‍टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल को बर्मिंघम में होने वाले इस विश्‍व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट में कठिन ड्रॉ मिला है. इस चैम्पियनशिप में 18 साल बाद खिताब जीतने के लिए भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत करनी होगी. महिला वर्ग में भारत की शीर्ष शटलर सिंधु दक्षिण कोरिया की सुंग जि ह्यून से पहला मैच खेलेगी जबकि इंडोनेशिया मास्टर्स चैम्पियन साइना नेहवाल का सामना स्‍कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमोर से होगा.

Advertisement

कैंसर के खिलाफ जंग जीतने वाले ली चोंग वेई अप्रैल में करेंगे बैडमिंटन कोर्ट में वापसी

ओलिंपिक और वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता सिंधू पिछले साल सेमीफाइनल तक पहुंची थी. साइना और सिंधु यहां सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेलकर सीधे बर्मिंघम जाएंगी जहां छह मार्च से ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप शुरू होगी. सिंधू को पिछले साल हांगकांग ओपन में ह्यून ने हराया था. वैसे सिंधु यदि पहली बाधा से पार पाने में सफल रहीं तो क्वार्टर फाइनल में उसका सामना तीसरी वरीयता प्राप्त चेन युफेइ से हो सकता है. दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना 2015 में ऑल इंग्लैंड के फाइनल में पहुंची थी. इस साल वह मलेशिया मास्टर्स सेमीफाइनल में पहुंचीं और इंडोनेशिया में खिताब जीता था. लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना का सामना क्वार्टर फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपेई की ताइ जु यिंग से हो सकता है जिसके खिलाफ वह पिछले 11 मैच हार चुकी हैं.तीन बार की विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन घुटने की चोट के कारण चैम्पियनिशप नहीं खेल रही हैं.

पुरुष एकल वर्ग में किदाम्बी श्रीकांत का सामना पहले दौर में फ्रांस के ब्राइस लीवरदेज से होगा. क्वार्टर फाइनल में उनकी टक्कर केंतो मोमोता से हो सकती है जिनसे वह पिछले सत्र में पांच बार हार चुके हैं.विश्व टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे समीर वर्मा का सामना पहले दौर में दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन से होगा. भारत के दो खिलाड़ी बीसाई प्रणीत और एचएस प्रणय एक-दूसरे से खेलेंगे. महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की टक्कर सातवीं वरीयता प्राप्त जापान की शिहो तनाका और कोहारू योनेमोतो से होगी, वहीं मेघना जे और पूर्विषा एस राम का सामना रूस की एकातेरिना बोलोतोवा और एलिना डी से होगा. पुरुष युगल वर्ग में राष्ट्रीय चैम्पियन मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी का सामना चीन के यू शुआंयी और रेन शियांग्यु से होगा. गौरतलब है कि भारत ने आखिरी बार 2001 में आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप जीती थी जब मौजूदा राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद ने खिताब अपने नाम किया था. गोपीचंद से पहले प्रकाश पादुकोण ने 1980 में पहली बार यह खिताब जीता था. (इनपुट: एजेंसी)

Advertisement

वीडियो: साइना ने पीएम मोदी को भेंट किया बैडमिंटन रैकेट

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Elections 2024 में 2019 के मुकबाले Vote Share पर कितना असर पड़ेगा ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: