NDTV Khabar

ओमेगा 3 की अधिकता शरीर को इस तरह पहुंचा सकती है नुकसान

Updated: 02 फ़रवरी, 2023 02:27 PM

ओमेगा 3 एक ऐसा सप्लीमेंट हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए कई तरीकों से लाभदायी होता है. इसके सेवन से बालों के विकास से लेकर गर्भवती महिलाओं के लिए भी इसका सेवन अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आपको इसका सेवन कितनी मात्रा में करना है? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है. ठीक उसी तरह ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ भी है. ओमेगा 3 सप्लीमेंट की ओवरडोज से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

डायबिटीज

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन डायबिटीज के खतरे को बढ़ देता है. दरअसल ओमेगा-3 का अधिक मात्रा में सेवन शरीर में ग्लूकोज के निर्माण को तेज कर देता है. जिसके चलते डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है.

डायरिया

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन पेट से जुड़ी परेशानियों का खतरा बना सकता है. शरीर में इसका अधिक मात्रा में होना डायरिया और कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा एसिड रिफ्लक्स, पेट में सूजन, डकार और गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

वजन बढ़ना

ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होने पर आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने लगते हैंस, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है.

दिमाग

ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिकता आपके ब्रेन डेवलपमेंट पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है. ओमेगा-3 की मात्रा ज्यादा होने पर गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर खराब प्रभाव पड़ता है. इसलिए प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

लो ब्लड प्रेशर

ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को लो कर सकता है. इसके अलावा जो लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं उनको भी ओमेगा-3 का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com