NDTV Khabar

BGMI Ban: क्यों बैन हुआ गेम, क्या अभी भी इसे खेल सकते हैं? जानें सब कुछ...

Updated: Aug 06, 2022 15:11 IST

भारत सरकार ने गेम पब्लिशर Krafton के Battlegrounds Mobile India (BGMI) को बैन कर दिया है। KRAFTON को चीन की पॉपुलर गेमिंग कंपनी Tencent का सहयोग प्राप्त है, जिसके PUBG Mobile गेम को 2020 में भारत में बैन कर दिया गया था।

BGMI Ban: क्यों बैन हुआ गेम, क्या अभी भी इसे खेल सकते हैं? जानें सब कुछ...

भारत सरकार ने गेम पब्लिशर Krafton के Battlegrounds Mobile India (BGMI) को बैन कर दिया है। Krafton को चीन की पॉपुलर गेमिंग कंपनी Tencent Games का सहयोग प्राप्त है, जिसके PUBG Mobile गेम को 2020 में भारत में बैन कर दिया गया था। BGMI उसी पबजी मोबाइल गेम का लोकल वर्जन है, जिसे खास भारत के लिए बनाया गया था। क्राफ्टॉन ने इस गेम को भारत में जुलाई 2021 में 'इंडिया का बैटलग्राउंड' टैगलाइन के साथ जारी किया था। गेम से तब से बैन होने तक करोड़ों एक्टिव प्लेयर्स अर्जित कर लिए थे। यदि आप BGMI पर लगे इस बैन के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो इस फोटो गैलरी को आखिर तक देखें।

BGMI Ban: क्यों बैन हुआ गेम, क्या अभी भी इसे खेल सकते हैं? जानें सब कुछ...

सरकार ने यूजर्स की प्राइवेसी का हवाला देते हुए इस गेम को भारतीय कानून में IT एक्ट की एक धारा - 69A के तहत बैन किया है। इसी धारा के अधीन 2020 में सैकड़ों चीनी ऐप्स और गेम्स को बैन किया गया था, जिसमें PUBG Mobile, UC Browser, TikTok, ShareIT, ES FileExplorer, Clash Of Kings, Likee, CamScanner जैसे बेहद पॉपुलर ऐप्स और गेम्स शामिल थे। समाचार एजेंसी Reuters को बैन से संबंधित जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि सरकार कथित तौर पर बीजीएमआई यूजर्स के डेटा को चीन में शेयर और माइन करने के बारे में चिंतित है, जिसके चलते भारत सरकार ने अपने आईटी कानून की धारा 69A के तहत इस गेम पर बैन लगाया है और वर्तमान में यह गेम Google Play और Apple App Store पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है।

BGMI Ban: क्यों बैन हुआ गेम, क्या अभी भी इसे खेल सकते हैं? जानें सब कुछ...

भारत सरकार का BGMI को बैन करने का वही कारण है, जो PUBG Mobile के साथ बैन किए गए 100 से ज्यादा ऐप्स को बैन करने का कारण था। Krafton एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है, जिसे चीन की Tencent का सहयोग हासिल है। एक रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार, टेनसेंट का क्राफ्टॉन में 13.5% स्टेक है। भारत में PUBG Mobile गेम का पब्लिशर Tencent Games ही थी, जो अभी भी अन्य देशों में पबजी मोबाइल को ऑपरेट करती है। सरकार को कथित तौर पर कंपनी द्वारा यूजर्स के डेटा को चीन में ट्रांस्फर करने की चिंता था, जिसके चलते 2020 में पबजी को देश में बैन कर दिया गया था।

BGMI Ban: क्यों बैन हुआ गेम, क्या अभी भी इसे खेल सकते हैं? जानें सब कुछ...

बैन पर BGMI का कहना है कि कंपनी प्रतिबंध पर सरकार के साथ काम कर रही है। अपने फैंस के लिए एक मैसेज में कंपनी ने कहा, "हम भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध हैं और देश में अवसरों के बारे में सकारात्मक हैं। क्राफ्टन में हमारे यूजर्स डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम डेटा संरक्षण कानूनों और विनियमों सहित भारत में हमेशा सभी कानूनों और विनियमों का अनुपालन किया है और उनका पालन करना जारी रखेंगे।" फिलहाल सरकार और पब्लिशर ने इस बात पर कोई जानकारी शेयर नहीं की है कि यह बैन स्थाई है या अस्थाई है। वहीं, दूसरी ओर Google के प्रवक्ता का कहना है कि "आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित किया और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।"

BGMI Ban: क्यों बैन हुआ गेम, क्या अभी भी इसे खेल सकते हैं? जानें सब कुछ...

हालांकि, यदि आप सोच रहे हैं कि भारत में इस गेम को ऐप स्टोर्स की लिस्टिंग से हटाए जाने के बाद भी आप इसे खेल सकते हैं या नहीं, तो बता दें कि हां आप इसे अभी भी खेल सकते हैं, क्योंकि गेम का सर्वर (वर्तमान तक) एक्टिव है। जिन लोगों ने गेम को बैन से पहले से अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया हुआ था, वे कभी भी गेम खेल सकते हैं। हालांकि, गेम को डाउनलोड नहीं किया जा सकता और न ही गेम मेकर से कोई सपोर्ट या अपडेट प्राप्त होगा। इसके अलावा, पिछले महीने की शुरुआत में ही Krafton ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर गेम की APK फाइल अपलोड कर दी थी। इसलिए, Android यूजर्स के पास अभी भी इस एपीके फाइल को डाउनलोड करने और अपने स्मार्टफोन साइडलोड करने का ऑप्शन है। हालांकि, Apple डिवाइस में साइडलोडिंग की सुविधा नहीं होती है, तो iPhone या iPad यूजर्स इस गेम को अब डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। ध्यान रखें कि APK फाइल्स कुछ परिदृश्य में डिवाइस को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com