• होम
  • फ़ोटो
  • मरते हुए तारों ने इंटरनेट पर मचाया तहलका! लोग बोले अद्भुत, देखें तस्‍वीरें

मरते हुए तारों ने इंटरनेट पर मचाया तहलका! लोग बोले- अद्भुत, देखें तस्‍वीरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • मरते हुए तारों ने इंटरनेट पर मचाया तहलका! लोग बोले- अद्भुत, देखें तस्‍वीरें
    1/5

    मरते हुए तारों ने इंटरनेट पर मचाया तहलका! लोग बोले- अद्भुत, देखें तस्‍वीरें

    हमारे ब्रह्मांड में अनगिनत तारे हैं। सूर्य भी एक तारा है, जिसके कारण हमारी आकाशगंगा यानी मिल्‍की-वे में जीवन मुमकिन हुआ है। ब्रह्मांड के इन सबसे ‘चमकीले' रहस्‍यों को समझने के लिए वैज्ञानिकों ने कुछ टेलिस्‍कोप अंतरिक्ष में तैनात किए हैं। इन्‍हीं में से एक है, हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप (Hubble Space Telescope)। पिछले 30 साल से यह टेलिस्‍कोप हमें अंतरिक्ष की अनदेखी तस्‍वीरों से रू-ब-रू करवा रहा है। इस दफा हबल ने कुछ तस्‍वीरें शेयर की हैं। पहली नजर में लगता है कि किसी आर्टिस्‍ट की पे‍ंटिंग्‍स हैं, लेकिन ये हैं मरते हुए तारे। हबल टेलिस्‍कोप की इन तस्‍वीरों में क्‍या खास है, आइए जानते हैं।
  • क्‍या होता है तारों का मरना?
    2/5

    क्‍या होता है तारों का मरना?

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, हर तारे का जन्‍म ब्रह्मांड में मौजूद गैसों के आपस में मिलने से होता है। तारों का जीवनकाल लाखों-करोड़ों साल तक हो सकता है। खास बात है कि जिस तारे का द्रव्‍यमान अधिक होता है, वह तारा उतनी ही जल्‍दी खत्‍म हो जाता है। किसी भी तारे की मौत से पहले उसमें विस्‍फोट होता है। इस दौरान वह बहुत अधिक चमकदार हो जाता है। इसे सुपरनोवा कहते हैं।
  • हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप को जानिए
    3/5

    हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप को जानिए

    हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप नासा (Nasa) की प्रमुख ऑब्‍जर्वेट्री में से एक है। साल 1990 में इसे लॉन्‍च किया गया था। तभी से इसने ब्रह्मांड में मौजूद ग्रहों, तारों की ऐसी-ऐसी तस्‍वीरें ली हैं, जो आज से पहले कभी देखी नहीं गईं। हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप के विकल्‍प के रूप में नासा और उसकी सहयोगी एजेंसियों ने साल 2021 में जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप को कक्षा में पहुंचाया था। जेम्‍स वेब ने अपना काम शुरू कर दिया है, हालांकि हबल टेलिस्‍कोप की प्रासंगिकता अब भी बनी हुई है और यह कई साल काम करता रहेगा।
  • नई तस्‍वीरों ने मचाया इंटरनेट पर तहलका!
    4/5

    नई तस्‍वीरों ने मचाया इंटरनेट पर तहलका!

    हबल स्‍पेस टेलिस्‍कोप ने मरते हुए तारों की कुछ तस्‍वीरें खींची हैं। इन्‍हें नासा ने शेयर किया है। ये तस्‍वीरें इंटरनेट पर तहलका मचा रही हैं! तस्‍वीरों में तारों में हुए विस्‍फोट को दिखाया गया है, जिसके बाद वो मर गए। नासा के अनुसार, एक सुपरनोवा में उस तारे से निकला हुआ मटीरियल अंतरिक्ष में 40 हजार किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से बिखर सकता है। हबल की इन तस्‍वीरों को 28 फरवरी को ट्विटर पर शेयर किया गया था। अबतक इन्‍हें 1 करोड़ 90 लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है।
  • कहां हुई यह घटना, लोग क्‍या बोले
    5/5

    कहां हुई यह घटना, लोग क्‍या बोले

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया है कि हबल टेलिस्‍कोप द्वारा ली गई तस्‍वीरें वील नेबुला, डीईएम एल 190, क्रैब नेबुला और सिग्नस लूप शॉकवेव हैं। सोशल मीडिया पर इन तस्‍वीरों को काफी पसंद किया गया है। लोग रिएक्‍शंस भी दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, अद्भुत तस्वीरें। यह आउटर स्पेस की कला है। एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया कि वह ब्रह्मांड की शानदार लेकिन भयावह ताकत से हमेशा प्रभावित रहेंगे। एक अन्‍य यूजर ने ट्वीट में लिखा कि वह इन तस्‍वीरों को देखकर पूरी तरह से हैरान हैं। इनका वर्णन नहीं किया जा सकता। तस्‍वीरें, @NASAHubble से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »