• होम
  • फ़ोटो
  • मंगल ग्रह के लिए Nasa का नया मिशन, बिगबॉस की तरह 4 लोग 1 साल तक ‘सैंडबॉक्‍स' में रहेंगे, जानें पूरी डिटेल

मंगल ग्रह के लिए Nasa का नया मिशन, बिगबॉस की तरह 4 लोग 1 साल तक ‘सैंडबॉक्‍स' में रहेंगे, जानें पूरी डिटेल

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
  • मंगल ग्रह के लिए Nasa का नया मिशन, बिगबॉस की तरह 4 लोग 1 साल तक ‘सैंडबॉक्‍स' में रहेंगे, जानें पूरी डिटेल
    1/5

    मंगल ग्रह के लिए Nasa का नया मिशन, बिगबॉस की तरह 4 लोग 1 साल तक ‘सैंडबॉक्‍स' में रहेंगे, जानें पूरी डिटेल

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) इंसान को चांद के साथ-साथ मंगल ग्रह पर भी भेजना चाहती है। नासा ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है और साल 2023 अहम पड़ाव होने वाला है। जानकारी के अनुसार, नासा ने कुछ ऐसा प्‍लान किया है, जो किसी रिएलिटी टीवी शो सरीखा लगता है, मसलन- ‘बिग बॉस' जैसा। नासा चार आम लोगों को एक साल के लिए ऐसी जगह पर रखने जा रही है, जहां के हालात मंगल ग्रह की तरह होंगे। इस साल जून में मिशन की शुरुआत होगी।
  • मिशन का मकसद?
    2/5

    मिशन का मकसद?

    4 लोगों को एक साल तक मंगल ग्रह के हालात में रखकर नासा मंगल ग्रह की स्थितियों को समझना चाहती है। वह जानना चाहती है कि असल में जब इंसान को मंगल पर उतारा जाएगा, वहां अस्‍थायी रूप से रहने के लिए भेजा जाएगा, तो उसे किस तरह की स्थितियां देखनी होंगी। यही सब समझने के लिए स्‍पेस एजेंसी ने पृथ्‍वी पर ही मंगल ग्रह जैसी स्थितियों वाला एक मिशन तैयार किया है।
  • कहां रखा जाएगा वॉलंटियर्स को
    3/5

    कहां रखा जाएगा वॉलंटियर्स को

    जून 2023 में इस मिशन की शुरुआत होगी। जानकारी के अनुसार, चारों वॉलंटियर्स को ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में स्थित क्रू हेल्थ एंड परफॉर्मेंस एक्सप्लोरेशन एनालॉग (CHAPEA) में रखा जाएगा। चारों आम लोग होंगे, जो CHAPEA में एक साल तक रहकर अलग-अलग काम पूरे करेंगे। मिशन की दूसरी बार साल 2025 में आयोजित किया जाएगा और तीसरी बार साल 2026 में वॉलंटियर्स को CHAPEA में रखा जाएगा।
  • कैसी होगी जगह, जहां रहेंगे लोग
    4/5

    कैसी होगी जगह, जहां रहेंगे लोग

    जिन चार लोगों को नासा मंगल ग्रह के हालात में रहने भेजेगी, वह एक ‘सैंडबॉक्‍स' होगा। बॉक्‍स से आप इसे बहुत छोटा मत समझ लीजिएगा, इसका आकार ठीकठाक होगा। सैंडबॉक्‍स में रहने के दौरान चारों लोगों को अलग-अलग काम दिए जाएंगे। 'सैंडबॉक्स' में विभिन्न उपकरण भी होंगे। ट्रेडमिल भी इसमें शामिल है, जो क्रू मेंबर्स को मंगल के हालात दिखएगा। सैंडबॉक्‍स में पृथ्‍वी के मुकाबले एक तिहाई गुरुत्‍वाकर्षण होगा। जो टास्‍क वॉलंटियर्स को दिए जाएंगे, उसमें मार्सवॉक भी शामिल है।
  • असल में मंगल पर कब जाएगा इंसान
    5/5

    असल में मंगल पर कब जाएगा इंसान

    मंगल ग्रह पर इंसान को असल में कब भेजा जाएगा, यह निर्भर करता है मून मिशन पर। नासा आर्टिमिस मिशन (Artemis) के नाम से इसे शुरू कर चुकी है। साल 2025 तक इंसान को दोबारा चांद पर भेजने की तैयारी है। नासा इस मिशन में सफल रहती है, तो फ‍िर शुरू होगा मिशन मंगल। रिपोर्टों के अनुसार, अगले दशक के बाद ही इंसान को मंगल ग्रह पर भेजा जाएगा। तस्‍वीरें, नासा व अन्‍य से।
Comments
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »