NDTV Khabar

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अंजीर जानें कैसे?

Updated: 09 मार्च, 2023 05:57 PM

अंजीर ऐसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन पाए जाते हैं जिस वजह से इसे एक सुपरफ्रूट भी कहा जाता है! फाइकस के पेड़ पर उगने वाला अंजीर आमतौर पर सूखे रूप में मिलता है. बता दें कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जिनमें पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, कॉपर, पैंटोथेनिक एसिड और बहुत सारे फाइबर शामिल हैं हमारे स्वास्थय को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं महिलाओं के लिए अंजीर के सेवन से होने वाले फायदे क्या हैं.

पीएमएस के दौरान

पीएमएस से जूझ रही महिलाओं को भी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. यह पीरियड्स से पहले होने वाली परेशानियों से आराम दिलाने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज

ड्राई अंजीर में शुगर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन ध्यान से करना चाहिए. इसके साथ ही अंजीर में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करतै है.

त्वचा के लिए

अंजीर के फल में विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस और जरूरी खनिज भरपूर रूप से पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन में होने वाली परेशानियों से बचाकर रखती है.

बालों के लिए

अंजीर में पाया जाने वाले विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. आप अंजीर को कंडिशनर और हेयर मास्क के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं!

ब्रेस्ट कैंसर

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करने के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com