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अब Google भी देगी Blue Tick, धोखाधड़ी से बच सकेंगे आप, ऐसे कर सकते हैं अप्‍लाई

गूगल भी अपने यूजर्स को ‘ब्लू टिक' देने जा रही है। क्‍या है यह सर्विस? आइए जानते हैं।

  • तमाम सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स अपने यूजर्स को ब्‍लू टिक (Blue Tick) के जरिए वेरिफाइ करते हैं। ट्विटर (Twitter) पर ब्‍लू टिक का कॉन्‍सेप्‍ट सबसे ज्‍यादा पॉपुलर रहा है। उसकी देखादेखी फेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाली मेटा (Meta) ने भी ब्लू चेकमार्क की सुविधा शुरू की। अब टेक दिग्‍गज गूगल (Google) की बारी है। गूगल भी अपने यूजर्स को ‘ब्लू टिक' देने जा रही है। क्‍या है यह सर्विस? आइए जानते हैं।
  • गूगल की ‘चेकमार्क सर्विस' जीमेल (Gmail) के लिए लाई गई है। इसका मकसद लोगों को धोखाधड़ी से बचाना है। अब यह पहचानना आसान हो जाएगा कि लोगों को मेल सही यूजर से मिल रहा है या नहीं। चेकमार्क सर्विस उन यूजर्स और कंपनियों के लिए है, ज‍िन्‍होंने ब्रैंड इंडिकेटर्स फॉर मैसेज आइडेंटिफ‍िकेशन (BIMI) फीचर को अपनाया हुआ है।
  • गूगल की 'चेकमार्क आइकन' सुव‍िधा उन सभी ग्राहकों के लिए उपलब्‍ध है, जो गूगल वर्कस्पेस, जी सूट बेसिक आदि से जुड़े हैं। यही नहीं, पर्सनल गूगल अकाउंट चलाने वालों को भी यह सर्विस दी जा रही है। इस सुविधा की मदद से लोगों को यह पहचानने में आसानी होगी कि कौन एक वैध सेंडर (legitimate sender) है और कौन बहरूपिया।
  • गूगल ने बताया है कि प्रमुख बिजनेसेज के लिए इस सुविधा को अगले तीन दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। कंपनी यह कन्‍फर्म कर चुकी है कि हरेक गूगल वर्कस्‍पेस कस्‍टमर, जी सूट के बेसिक और बिजनेस कस्‍टमर यहां तक कि पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स भी ब्‍लू चेकमार्क हासिल कर सकते हैं।
  • जानकारी के अनुसार, अपने लोगो (logo) को BIMI पर वेरिफाइ करने के लिए आपको अपना अकाउंट BIMI पर सेट करना होगा। इसके लिए डोमेन इन्‍फर्मेशन चाहिए। उसके बाद ब्रैंड लोगो को SVG फॉर्मेट में अपलोड करना होगा साथ ही उसे ट्रेडमार्क के रूप में रजिस्‍टर करना होगा। सबसे आखिर में जीमेल पर अपने ब्रैंड लोगो के पास ब्‍लू चेकमार्क ऐड करने के लिए अप्‍लाई करना होगा। तस्‍वीरें, गूगल व Unsplash से।
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