NDTV Khabar

ये 5 खाद्य पदार्थ आपके नाखूनों को हेल्दी रखने में करेंगे मदद

Updated: 03 फ़रवरी, 2023 02:20 PM

नाखून आपके स्वास्थ्य की स्थिति को दर्शाते हैं. महिला हो या पुरूष दोनों के ही नाखूनों के रंग और बनावट उनकी सेहत के बारे में बता सकते हैं. नाखून के बदलते रंग बता सकते हैं कि आपका शरीर अंदर ही अंदर किस तरह की बीमारियों से जूझ रहा है. नाखूनों पर दिखने वाले ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. अगर आपके नाखून पतले हैं और लगातार टूट रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन, खनिज और प्रोटीन नहीं मिल रहा है. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स जिनकों आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने नाखूनों को हेल्दी रख सकते है.

अंडा

एक पूरा अंडा न केवल विटामिन डी और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, बल्कि इसके सेवन से विटामिन बी 12, आयरन और बायोटिन भी भरपूर मात्रा में मिलता है जो नाखूनों की थिकनेस को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है.

पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, क्योंकि वे कैल्शियम आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. ये पोषक तत्व नाखूनों को मजबूती देने में मदद करते हैं.

फिश

फिश प्रोटीन, सल्फर और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है, जो नाखूनों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसके अलावा मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके नाखूनों को मजबूत देते हैं और उनको चमकदार बनाते है.

ड्राई-फ्रूट्स

बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि आयरन से भरपूर होते हैं. यह आपकी कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है, जो नाखूनों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

दाल

दाल प्रोटीन का भंडार है, जिसकी जरूरत केराटिन बनाने के लिए पड़ती है. यह आपके नाखूनों को मजबूत और लचीला बनाए रखने में मदद करता है.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com