पुरुषों को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए जरूर करने चाहिए ये 5 योगासन, हमेशा रहेंगे फिट एंड फाइन 

Health tips : हम कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको रूटीन में शामिल करके पुरुष अपने आपको चुस्त और दुरुस्त रख पाएंगे. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

पुरुषों को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए जरूर करने चाहिए ये 5 योगासन, हमेशा रहेंगे फिट एंड फाइन 

yoga tips : विपरीत मुद्रासन करने से पुरुषों की रीढ़ की हड्डी और लोअर बॉडी मजबूत होगी.

Men's health : महिला एवं पुरुष दोनों को ही अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. पिछले कुछ आर्टिकल्स में हमने आपको महिलाओं को कैसे अपना ध्यान रखें उसके बारे में बताया है. अब बारी है पुरुषों (health tips for men) की सेहत का. इस लेख में हम कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनी रूटीन में शामिल करके पुरुष अपने (men's fitness mantra) को चुस्त और दुरुस्त रख पाएंगे. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

पुरुषों के लिए योगासन | Yogasan for health

भद्रासन- इस योगासन को करने से आपकी एकाग्रता में इजाफा होता है. इससे ना सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक रूप से भी आप मजबूत बनेंगे.

गोमुखासन- इस आसन को उन पुरुषों को जरूर करना चाहिए जो अंडकोष से संबंधित परेशानियों का सामना कर रहे हैं. यह बहुत प्रभावशाली योग मुद्रा है. 

पद्मासन- इस आसन को भी शामिल करना चाहिए रूटीन में क्योंकि  इससे घुटने मजबूत होते हैं. इसके अलावा दिमाग भी शांत रहता है. आपको काम में कंसंट्रेशन करने में आसानी होती है.

विपरीत मुद्रासन- नियमित रूप से इस आसन को करने से पुरुषों की रीढ़ की हड्डी और लोअर बॉडी मजबूत होगी. इससे शरीर ऊर्जावान बनी रहेगी. 

Blanket cleaning tips : बिना पानी से धोए भी कंबल को कर सकती हैं साफ, ये रहे 4 तरीके

अधोमुखासन- इस आसन को करने से शरीर फ्लेक्सिबल होती है, साथ में कमर और गर्दन दर्द में भी राहत मिलती है. इसलिए इस आसन को आप जरूर शामिल करें रूटीन में. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.