Guinness Book में दर्ज है ये सबसे लंबे बालों वाला गांव, जानें लंबे बालों का राज, आप भी फॉलो करें ये टिप्स 

World’s Longest Hair Village: इस गांव को सबसे लंबे बालों वाला गांव कहा जाता है और यहां की महिलाएं इस स्पेशल शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं. आप भी जानिए. 

Guinness Book में दर्ज है ये सबसे लंबे बालों वाला गांव, जानें लंबे बालों का राज, आप भी फॉलो करें ये टिप्स 

Long hair home remedies: सबसे लंबे बालों वाले गांव की महिलाएं इस स्पेशल चीज का करती हैं इस्तेमाल.

Hair Care: आपको सुनकर शायद हैरानी हो लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव भी जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकोर्ड्स (Guinness Book of World Records) में सबसे लंबे बालों वाले गांव का दर्जा दिया गया है. चीन के इस गांव को सबसे लंबे बालों वाला गांव (World's Longest Hair Village) कहा जाता है. इस गांव का नाम हुयांगुलुओ याओ है और ये जिनशा नदी के किनारे स्थित है. इस गांव में रेड याओ लोग रहते हैं और ये महिलाएं सबसे ज्यादा अपने लंबे, घने, काले बालों के लिए जानी जाती हैं. इस गांव की औरतों को रिपंजल (डिसनी प्रिंसेस) भी कहा जाता है.

ये हैं इतने लंबे बालों का राज 


इस गांव की औरतों का 5 फुट लंबे बाल रखना बेहद आम है. साल 2004 में यहां 7 फुट लंबे बाल रखने का रिकॉर्ड भी बन चुका है. लेकिन, इतने लंबे और घने बालों का राज क्या है? असल में ये महिलाएं एक बहुत आसान सा घरेलू नुस्खा अपनाती हैं. 

हुयांगुलुओ याओ गांव की महिलाएं हर दिन नदी के पानी से अपने बाल धोती हैं लेकिन हफ्ते के चौथे और पांचवे दिन एक स्पेशल चीज का इस्तेमाल करती हैं. वे फर्मेंटेड चावल के पानी (Rice Water) में चकोतरे के फल के छिलके और चाय के पौधे के बीजों को मिलाकर उबालती हैं और शैम्पू बनाती हैं. फिर इस स्पेशल शैंपू से वे अपने बालों को धोती हैं और लकड़ी से बनी कंघी के इस्तेमाल से एक-एक बाल को अलग करके झाड़ती हैं. साथ ही, इस गांव की महिलाएं अपनी पूरी जिंदगी में एक ही बार बाल काटती हैं, वो भी तब जब वे 18 साल की हो जाती हैं. 

इन महिलाओं के इसी हेयर केयर रूटीन के चलते उनके इतने घने और खूबसूरत बाल हैं.


 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"करोड़ों की खरीद फरोख्‍त पर कुछ नहीं": चुनाव आयोग के कामकाज पर योंगेंद्र यादव ने उठाए सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com